यूपी की तरह अब दिल्ली में भी सभी धार्मिक स्थलों से हटेंगे लाउडस्पीकर?, BJP सांसद ने LG को लिखी चिट्ठी

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 01:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और नगर निगमों को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश सरकार की तर्ज पर उन धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने या आवाज नियंत्रित करने की कार्रवाई की मांग की है, जो इस संबंध में उच्चतम न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन कर रहे हैं। वर्मा ने पत्र में दावा किया, ‘‘उच्च न्यायालय के आदेशों के अनुसार सभी धार्मिक स्थलों पर प्रदर्शित सभी लाउडस्पीकर को या तो हटा दिया जाना चाहिए या आवाज को सीमित कर दिया जाना चाहिए ताकि शांति भंग ना हो और आवाज भवन के अंदर ही सुनाई दे।

विशेष रूप से अध्ययनरत बच्चों और गंभीर रूप से बीमार रोगियों तथा आसपास रहने वाले लोगों की शांति ना भंग हो।'' भाजपा सांसद ने दावा किया कि उच्चतम न्यायालय के आदेश का उत्तर प्रदेश ने ठीक से पालन किया है लेकिन दिल्ली में इसका ठीक से पालन नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘आपसे अनुरोध है कि इस विषय पर दिल्ली में उत्तर प्रदेश की तर्ज पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जाएं ताकि लोगों को बिना परेशान हुए शांतिपूर्ण माहौल मिल सके।'' एक ट्वीट में वर्मा ने लिखा कि धार्मिक स्थलों का ग़लत उपयोग हो रहा है और लाउडस्पीकर का शोर बढ़ता जा रहा है तथा इनकी आड़ में सद्भाव बिगड़ रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार ऐसे लोगों के साथ खड़ी है। इसलिए उत्तर प्रदेश की तरह दिल्ली में भी कार्यवाही अतिशीघ्र किए जाने की ज़रूरत है।'' उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर अवैध रूप से लगाए गए करीब 54 हजार लाउडस्पीकर अब तक हटाए गए हैं जबकि करीब 60 हजार लाउडस्पीकरों की आवाज धीमी की गई है। प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगाए गए अवैध लाउडस्पीकर हटाने तथा अन्य लाउडस्पीकर की आवाज को निर्धारित सीमा तक सीमित करने का अभियान पिछली 25 अप्रैल को शुरू हुआ था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News