बेरूत की तरह भारत में भी हो सकता है बड़ा हादसा! इस शहर में रखा है सैकड़ों टन अमोनियम नाइट्रेट

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 10:22 PM (IST)

चेन्नई: लेबनान की राजधानी बेरूत में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट के विस्फोट के कारण धमाके में कम से कम 135 लोग मारे गए और हजारों घायल हुए हैं। अमोनियन नाइट्रेट के भंडारण में हुए इस धमाके के कारण लेबनान की राजधानी के बड़े हिस्से को खत्म कर दिया है। वहीं भारत के चेन्नई में 740 टन अमोनियम नाइट्रेट के भंडारण को लेकर चिंता बढ़ गई है। दरअसल तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के बाहरी इलाके में कई सालों से 740 टन विस्फोटक रसायन का भंडारण किया गया है। इसे सीमा शुल्क विभाग के तहत हिरासत में लिया गया था। अधिकारियों का कहना है कि अमोनियम नाइट्रेट के निपटान के लिए एक ई-नीलामी की व्यवस्था की गई है। इसे 2015 में चेन्नई बंदरगाह पर जब्त किया गया था और तब से वहीं पड़ा हुआ है। वहीं चेन्नई बंदरगाह के अधिकारियों ने कहा कि विस्फोटकों का ढेर अब बंदरगाह में जमा नहीं है।
PunjabKesari
36 कंटेनरों में जब्त है विस्फोटक
चेन्नई पोर्ट के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया है कि लगभग 36 कंटेनरों को जब्त किया गया था। जिनमें से प्रत्येक में लगभग 20 टन अमोनियम नाइट्रेट को रखा गया था। चेन्नई पोर्ट के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि काफी समय पहले इसे यहां से स्थानांतरित कर दिया गया है और अब वे सीमा शुल्क विभाग के नियंत्रण में हैं।
PunjabKesari
ई-नीलामी कर होगा निदान
740 टन विस्फोटक रसायन का भंडारण पर सीमा शुल्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि हमारे पास कंटेनर डिपो में अमोनियम नाइट्रेट है। यह श्री अम्मन केमिकल्स द्वारा अवैध रूप से आयात किया गया था। हम इसे खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं। अधिकारी ने विस्फोटक रसायन के निपटान में देरी से भी इनकार किया है। उन्होंने कहा है कि "यह मामला अदालत में चला गया, जिसने पिछले साल नवंबर में अपना फैसला सुनाया। हम रसायन के लिए ई-नीलामी की व्यवस्था कर रहे हैं।
PunjabKesari
बेरूत बंदरगाह के 16 कर्मचारी गिरफ्तार
वहीं लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा है कि इस सप्ताह हुए विस्फोट के मामले के संबंध में बेरूत के बंदरगाह के 16 कर्मचारियों को हिरासत में लिया गया है। देश की ‘नेशनल न्यूज एजेंसी’ ने सैन्य अदालत के न्यायाधीश के सरकारी कमिश्नर फदी अकीकी के हवाले से गुरुवार को कहा कि अभी तक 18 लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। ये सभी बंदरगाह और सीमा शुल्क अधिकारी और कर्मचारी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News