कुष्ठ साध्य रोग, ऐसे मरीजों के बहिष्कार को खत्म करने के लिए जागरूकता जरूरी : बिरला

punjabkesari.in Saturday, Jan 29, 2022 - 10:23 PM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कुष्ठ को साध्य बीमारी बताते हुए शनिवार को कहा कि ऐसे मरीजों के बहिष्कार को समाप्त करने के लिये जागरूकता की जरूरत है। लोकसभा अध्यक्ष ने ‘विश्व कुष्ठ रोग दिवस' की पूर्व संध्या पर यह बात कही, जो 30 जनवरी को मनाया जाता है। दक्षिण दिल्ली रोटरी क्लब के प्रयासों की सराहना करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह संगठन अपने सहयोगियों के साथ मिलकर कुष्ठ रोग के बारे में जागरूकता फैला रहा है। 

बिरला ने अपने संदेश में कहा, ‘‘ केवल इसके बारे में जानकारी से ही ऐसे मरीजों के बहिष्कार को समाप्त किया जा सकता है और वे सम्मान के साथ एवं सुरक्षित जीवन जी सकेंगे।'' उन्होंने कहा कि रोटरी एवं उसके सहयोगियों द्वारा इस संबंध में जानकारी का प्रसार करने का कार्य काफी महत्वपूर्ण है और यह वर्ष 2030 तक भारत से कुष्ठ रोग को समाप्त करने के सरकार के मिशन के अनुरूप है। बिरला ने उम्मीद व्यक्त की कि यह कार्यक्रम आगे बढ़ता रहेगा और कुष्ठ से पीड़ित रोगियों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। 

इस अवसर पर रोटरी क्लब एलायंस फॉर लेप्रोसी कंट्रोल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रदीप बाहरी ने कहा, ‘‘हमने महसूस किया है कि कुष्ठ रोग के बारे में काफी गलत जानकारियां हैं और यह खासतौर पर इसके उपचार को लेकर है, जिसका परिणाम समाज से मरीजों के अलग-थलग पड़ने के रूप में सामने आता है। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि लोगों तक इसके बारे में सही जानकारी पहुंचे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News