दिल्ली एयरपोर्ट पर मिले संदिग्ध 'RDX' वाले बैग में चॉकलेट-मिठाई

punjabkesari.in Saturday, Nov 02, 2019 - 10:14 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर गुरुवार रात लावारिस बैग मिलने से शुक्रवार को दिन भर हड़कंप मचा रहा, लेकिन उसमें ऐसा कुछ नहीं निकला जिससे खतरा हो। दिल्ली पुलिस समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियां बैग में आरडीएक्स जैसा विस्फोटक होने की आशंका व्यक्त कर रही थीं। इसके कारण बैग को जांच के लिए कुलिंग पिट में रखा गया था।
PunjabKesari
देश की सुरक्षा एजेंसियों ने इस बात की जांच शुरू कर दी थी कि यह संदिग्ध विस्फोटक एयरपोर्ट पहुंचा कैसे। शुक्रवार रात को बल्लभगढ, हरियाणा निवासी शाहिद खान आईजीआई एयरपोर्ट थाने पहुंचा और उसने बैग पर अपना दावा किया। इसके बाद सुरक्षा एजेसियों ने राहत की सांस ली।
PunjabKesari
आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस उपायुक्त संजय भाटिया ने बताया कि बैग में लैपटॉप का चार्जर, मिठाई, चॉकलेट और काजू थे। शाहिद मुंबई से तीन दोस्तों के साथ एयरपोर्ट पहुंचा था और गलती से उसका बैग छूट गया था। उन्होंने बताया कि सीआईएसएफ को इसकी जानकारी दी जा रही है। सीआईएसएफ अधिकारियों के अनुसार गुरुवार रात करीब एक बजे सीआईएसएफ के एक सिपाही बी के सिंह ने गश्त करने के दौरान टर्मिनल तीन के पिलर नंबर 4 के पास एक संदिग्ध बैग देखा। उसने तुरंत ईवीडी (एक्सप्लोसिव वेपर डिटेक्टर) जांच की और बैग में विस्फोटक होने की आशंका व्यक्त की।
PunjabKesari
सिपाही ने तुरंत अपने आला अधिकारियों को घटना की जानकारी दी। घटना की जानकारी मिलने के बाद सीआईएसएफ के आला अधिकारियों के साथ साथ दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। पूरे इलाके को सील कर दिया गया। आगमन गेट को बंद कर दिया गया था। उस दौरान आने वाले लोगों को दूसरे रास्ते से बाहर निकाला गया। जिससे वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया।
PunjabKesari
विस्फोटक की जांच के लिए सीआईएसएफ के बम निरोधक दस्ते और खोजी कुत्ते को वहां बुला लिया गया। खोजी कुत्ते बैग को सूंघने के बाद वहां शांत होकर बैठ गया। इसका मतलब बैग में विस्फोटक होना होता है। विस्फोटक की पुष्टि होने के बाद बम निरोधक दस्ता ने जैकेट पहनकर मशीनों से करीब दो घंटे तक बैग की तलाशी ली। उसके बाद बैग को ट्रॉली पर लेकर सुरक्षित जगह पर ले जाया गया और उसे कुलिंग पिट में डालकर रखा गया।

डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि शाहिद खान बल्लभगढ़ में एक स्टील फैक्टरी में काम करता है। वह अपने तीन दोस्तों के साथ स्पाइस जैट की फ्लाइट से मुंबई से दिल्ली आया। बैग को दोस्तों को देने के चक्कर में वह एयरपोर्ट पर ही भूल गया। सवाल ये खड़ा होता है कि आखिर शाहिद खान को बैग छूटने की याद रात को क्यों आई।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News