जम्मू कश्मीर में 150 आवेदकों की भूमि वापस दिलाई गई : सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 02:57 PM (IST)


नयी दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि जम्मू कश्मीर सरकार की सूचना के अनुसार 150 आवेदकों की भूमि वापस दिलाई गई है।

 

लोकसभा में डा. सुकान्त मजूमदार, विनोद कुमार सोनकर, राजा अमरेश्वर नाईक, भोला सिंह और डा. जयंत कुमार राय के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने यह जानकारी दी।

 

सदस्यों ने पूछा था कि क्या सरकार ने उन हिन्दुओं की पुश्तैनी सम्पत्ति को वापस दिलाने के उपाय करने का प्रस्ताव किया है जिन्हें घाटी में बढ़ती आतंकवादी हिंसा के मद्देनजर कश्मीर से जाना पड़ा था। यह भी पूछा गया कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से ऐसे कितने हिन्दू कश्मीर वापस लौटे हैं तथा ऐसे कितने मामले हैं जहां सम्पत्ति को उसके वास्तविक और मूल मालिक को वापस कर दिया गया।

इस पर गृह राज्य मंत्री ने कहा,"सरकार ने प्रवासी हिन्दुओं की पुश्तैनी सम्पत्तियों को वापस दिलाने के लिये विभिन्न उपाय किये हैं।"

 

उन्होंने बताया कि जम्मू कश्मीर से संबंधित जिलों के जिला मजिस्ट्रेट प्रवासियों की अचल सम्पत्तियों के कानूनी संरक्षक हैं जो कब्जा होने के मामलों में खाली करने की कार्यवाही के संबंध में स्वत: कार्रवाई करते हैं और ऐसे मामलों में जिला मजिस्ट्रेट से अनुरोध भी किया जा सकता है।

 

नित्यानंद राय ने कहा कि अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद प्रधानमंत्री के विकास पैकेज 2015 के तहत नौकरी प्राप्त करने के लिये कुल 1678 प्रवासी कश्मीर वापस लौट आए ।

उन्होंने बताया, "जम्मू कश्मीर सरकार की सूचना के अनुसार, 150 आवेदकों की भूमि वापस दिलाई गई है। "


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News