सेना ने लद्दाख के डेमचोक में एक चीनी सैनिक को पकड़ा, कईं दस्तावेज बरामद

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 05:51 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के एक सैनिक को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में सोमवार को उस समय पकड़ लिया गया जब वह वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भटक कर भारतीय क्षेत्र में आ गया था। भारतीय सेना ने यह जानकारी दी।सेना ने बताया कि चीनी सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लान्ग के रूप में की गई है। उसे ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित जरूरी चिकित्सा सहायता मुहैया कराई गई है। दोनों देशों के बीच मई में शुरू हुए गतिरोध के बाद भारत और चीन ने डेमचोक सेक्टर सहित पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर 50,000 से अधिक सैनिक तैनात किए हैं। सेना ने कहा कि चीनी सैनिक को सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद सौंप जाएगा।

PunjabKesari

भारतीय सेना ने एक बयान में बताया, "पीएलए सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लान्ग के रूप में हुयी है और एलएसी पर भटक जाने के बाद उसे 19 अक्टूबर को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में पकड़ा गया।'' इसमें कहा गया है, "पीएलए के सैनिक को अत्यधिक ऊंचाई और प्रतिकूल जलवायु संबंधी परिस्थितियों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े के साथ ही चिकित्सा सहायता मुहैया कराई गई है।'' बयान के अनुसार लापता सैनिक के ठिकाने के बारे में पीएलए से एक अनुरोध प्राप्त हुआ है। सेना ने कहा, "स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे चुशूल-मोल्डो बैठक स्थल पर चीनी अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।" सूत्रों ने कहा कि चीनी सैनिक से पूछताछ की गयी कि वह भारतीय क्षेत्र में कैसे आ गया।

कुछ टीवी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उसके पास से कुछ दस्तावेज भी मिले हैं। हो सकता है कि वह रास्ता भटक गया हो और गलती से भारतीय क्षेत्र में घुस आया हो। भारतीय सेना की तरफ से पूछताछ में यह जानने की कोशिश होगी कि यह अकेला चीनी सैनिक भारतीय सीमा में कैसे घुसने में कामयाब हो गया। क्‍या वह जासूसी के मकसद से आया था या रास्‍ता भटक कर, यह तय करने के बाद भारतीय सेना अगली कार्रवाई करेगी। प्रोटोकॉल के अनुसार, अनजाने में सीमा पार करने वाले सैनिक को वापस उसके देश भेज दिया जाता है।

PunjabKesari
 

आपको बतां दे कि भारत और चीन के बीच तनाव मई से चल रहा है जब भारत ने चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र में कई घुसपैठ का पता लगाया। 15 जून को 20 भारतीय सैनिकों और चीनी सैनिकों की एक अज्ञात संख्या के साथ एक हिंसक झड़प में तनाव बढ़ गया। सैन्य और राजनयिक स्तर पर कई दौर की वार्ता तनावों के समाधान को सुनिश्चित करने में विफल रही है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News