लद्दाख विवाद: भारत की बड़ी कामयाबी, तीन जगह से पीछे हटे चीनी सैनिक

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 04:21 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चीनी सैनिकों का लद्दाख में हिंसक झड़प वाली जगह से पीछे हटने का सिलसिला जारी है। गुरुवार को चीनी सेना पेट्रोलिंग प्वाइंट (PP)-17 से भी पीछे हट गई। बता दें कि इससे पहले चीनी सैनिक PP-14, 15 से पीछे हटी थी। भारत की कूटनीति के चलते अब तक चीनी सैनिक तीन जगहों से पीछे हट गई है। वहीं चीन ने अपने सैनिकों की संख्या भी पहले से काफी कम कर दी है।

PunjabKesari

बता दें कि इससे पहले पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स में टकराव वाले क्षेत्र से चीन ने अपने सभी अस्थायी ढांचों को हटा लिया था। भले ही चीन पीछे हट गया हो लेकिन भारतीय सेना चीनी सैनिकों की वापसी पर पैनी नजर बनाए हुए है और क्षेत्र में हो रही हर गतिविधि को लेकर अलर्ट है।

PunjabKesari

बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच बीते रविवार को टेलीफोन पर करीब दो घंटे हुई बातचीत के बाद सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया सोमवार को सुबह शुरू हुई। वार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने टकराव वाले सभी बिंदुओं से सैन्यबलों की तेजी से वापसी पर सहमति जताई, ताकि क्षेत्र में शांति कायम की जा सके। डोभाल और वांग सीमा संबंधी वार्ताओं के लिए विशेष प्रतिनिधि हैं। वार्ता के बाद गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स, गोग्रा और पैंगोंग सो के फिंगर इलाकों से बलों की वापसी की प्रक्रिया शुरू हुई।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News