लद्दाख विवाद: चीनी मीडिया ने की भारत की तारीफ, बोला-सकारात्मक रही 14वें दौर की वार्ता...बन रहा दोस्ताना माहौल

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 03:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लद्दाख में चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 14वें स्तर की वार्ता हुई। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने 14 वें दौर की वार्ता की सराहना करते हुए कहा कि इसमें संयुक्त बयान जारी किया गया जबकि इससे पहले की बातचीत में ऐसा नहीं किया जा सका था। चीनी मीडिया ने कहा कि भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 14वें स्तर की वार्ता सकारात्मक रही और दोनों पक्षों ने स्थिरता बनाए रखने के प्रयास करने पर सहमत हुए।

 

चीनी मीडिया ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच हालांकि मतभेद बरकरार रहे और बैठक का कोई ठोस नतीजा नहीं निकला। ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सेना के विशेषज्ञों के बयान के हवाले से लिखा, “तीन महीने पहले हुई 13वें दौर की वार्ता की समाप्ति तनाव के माहौल में हुई थी। इस बार हालांकि माहौल दोस्ताना बना रहा, जो कि एक अच्छा संकेत है। बेशक दोनों पक्षों की बातचीत में भिन्नताएं थीं और कुछ ठोस भी समाधान नहीं निकला। ग्लोबल टाइम्स ने आगे लिखा, “आपस में बात करना टकराव से हमेशा से बेहतर रहता है। दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बैठक सवालों के व्यावहारिक हल में मदद मिलेगी।

 

अखबार ने कुछ मुद्दों पर भारत के रुख की सराहना भी की और कहा कि भारत अमेरिका जैसे पश्चिमी देशों की तरह बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के कूटनीतिक बहिष्कार अभियान में शामिल नहीं हुआ क्योंकि भारत सरकार ने ‘पड़ोसी प्रथम नीति का पालन किया। बता दें कि गुरुवार को दाेनों देशों ने एक संयुक्त बयान जारी किया था जिसमें कहा गया था कि वे इससे पहले हुई वार्ता के नतीजों पर मजबूत रुख अख्तियार करेंगे। पिछली बार की वार्ता में कोई संयुक्त बयान जारी नहीं किया गया था, तब अलग-अलग बयान जारी किए गए थे जिनमें एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News