पूर्वी लद्दाख विवाद- अजित डोभाल के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ ने सैन्य प्रमुखों के साथ की बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 02:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ताजा घटनाक्रम के मद्देनजर आज यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में मौजूदा हालात की समीक्षा की। वहीं इससे पहले पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो (झील) के दक्षिणी किनारे पर चीन की हिमाकत के बाद भारत-चीन सीमा को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। सूत्रों के मुताबिक राजनाथ सिंह ने सैन्य प्रमुखों और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा की ताजा स्थिति पर बातचीत की और भविष्य की योजना पर भी चर्चा की।

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक बैठक में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने रक्षा मंत्री को 29 और 30 अगस्त की दरम्यिानी रात पेगांग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सेना की हरकतों की जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा था कि चीन के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एक बार फिर नापाक हरकत करते हुए 29 और 30 अगस्त की रात दोनों देशों के बीच बनी सहमति का उल्लंघन कर यथास्थिति को बदलने की कोशिश की जिसका भारतीय सैनिकों ने करारा जवाब दिया और विफल कर दिया है।

PunjabKesari

सेना प्रमुख ने इस मुद्दे पर चीन के साथ कमांडर स्तर पर हो रही बातचीत के बारे में भी जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि ताजा घटनाक्रम के कारण दोनों देशों की सेनाओं के बीच पिछले तीन महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे गतिरोध के लंबे खिंचने की आशंका है क्योंकि इससे सीमा पर एक बार फिर तनाव बढ गया है और दोनों देशों की सेना अपना जमावड़ा बढाने में लगी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News