कोरोना संकट के बीच हरिद्वार में आयोजित होगा कुंभ मेला, उत्तराखंड सरकार ने शुरू कर ली तैयारी

punjabkesari.in Monday, Nov 23, 2020 - 10:29 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में जारी कोरोना संकट के बीच हरिद्वार में कुंभ मेला-2021 का आयोजन किया जाएगा। उत्तराखंड सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसकी जानकारी दी। सीएम ने दावा किया कि इस बार 2021 में होने वाला हरिद्वार कुम्भ मेला अपने दिव्य एवं भव्य होगा। इससे पहले उन्होंने अपने सरकारी आवास में अखाड़ा परिषद् के साथ बैठक भी की थी। 

PunjabKesari

अखाड़ा परिषद् से लिए जाएंगे सुझाव 
मेले की तैयारियों के संबध में आयोजित बैठक में रावत ने कहा कि कुंभ की परम्परा एवं संस्कृति का पूरा ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के कारण कुछ व्यावहारिक समस्याएं आयी हैं, कुभ के शुरू होने पर कोविड की स्थिति कैसी रहती है, उसके अनुसार कुंभ के स्वरूप को विस्तार दिया जायेगा। कुंभ में परिस्थितियों के हिसाब से जो भी निर्णय लिये जायेंगे, उसमें अखाड़ा परिषद् एवं साधु-संतों के सुझाव जरूर लिये जायेंगे। 

PunjabKesari

श्रद्धालुओं को नहीं आने देंगे परेशानी: रावत 
सीएम ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। कुंभ के कार्यों की समय-समय पर समीक्षा की जा रही है, जो कार्य अभी प्रगति पर हैं उन्हें जल्द पूर्ण करने के लिए संबंधित विभागीय सचिवों नियमित निगरानी करने के निर्देश दिये गये हैं। त्रिवेन्द्र ने कुंभ प्रारम्भ होने से पूर्व सभी स्थाई प्रकृति के कार्य पूर्ण करने, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर शासन के उच्चाधिकारियों को अवगत कराने, स्वच्छता, अतिक्रमण हटाने, पार्किंग स्थलों की सुचारू व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। कोविड को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं की जाए। 

PunjabKesari

हरिद्वार में दिव्य कुंभ का होगा आयोजन
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष महन्त नरेन्द्र गिरी ने कहा कि हरिद्वार कुंभ के सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार को पूर्ण सहयोग दिया जायेगा। हरिद्वार में दिव्य एवं भव्य कुंभ का आयोजन हो, इसके लिए सभी व्यवस्थाएं समय पर पूर्ण हों। कोविड की परिस्थितियों के द्दष्टिगत सरकार द्वारा कुंभ के स्वरूप के लिए जो भी निर्णय लिया जायेगा, उसमें पूरा सहयोग दिया जायेगा। इस अवसर पर उन्होंने अखाड़ों की कुछ समस्याओं से भी अवगत काराया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News