18 लोगों की मौत का कसूरवार कौन? विमान का यह ब्लैक बॉक्स बताएगा सच्चाई

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 04:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोझिकोड हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है, जिससे इस बात का पता लगाने से मदद मिल सकती है कि विमान हवाईअड्डे से कैसे फिसला। इस हादसे में घायल हुए एक और व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या शनिवार को बढ़कर 18 हो गई। इस बीच, हादसे में मारे गए एक यात्री के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद स्थिति और विकट हो गई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा ने बचाव अभियान में जुटे सभी लोगों से एहतियान पृथक-वास में रहने और अपनी जांच कराने को कहा है। 

PunjabKesari
दुबई से 190 लोगों के साथ आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार शाम सात बजकर 40 मिनट पर भारी बारिश के बीच कोझिकोड हवाईअड्डे पर उतरने के दौरान हवाईपट्टी से फिसलने के बाद 35 फुट गहरी खाई में जा गिरा था और उसके दो टुकड़े हो गए थे। दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है और विमानन कंपनी एवं विमानन नियामक डीजीसीए के शीर्ष अधिकारी यहां पहुंच रहे हे। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि ये उपकरण (डीएफडीआर और सीवीआर) विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो के पास हैं और इन्हें आगे की जांच के लिए दिल्ली भेजा जाएगा। 

PunjabKesari
मृत पायलटों के परिवारों को कोझिकोड लाया गया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 149 यात्रियों में से 16 यात्रियों की हालत गंभीर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर शनिवार सुबह नयी दिल्ली से यहां पहुंचे विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन को एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों ने हादसे संबंधी तथ्यों से अवगत कराया। विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजन के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि वह एअर इंडिया के दल के संपर्क में है और वह हर संभव मदद मुहैया कराएगी।

PunjabKesari

अमेरिकी कंपनी ने कहा कि भारत का नागर विमानन महानिदेशालय जांच कर रहा है। ऐसे में बोइंग ‘आईसीएओ अनेक्स 13' के दिशानिर्देशानुसार अमेरिकी राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड की सहायता के लिए तकनीकी दल मुहैया कराने को तैयार है। इस बीच, विमानन नियामक डीजीसीए ने कोझिकोड हवाईअड्डे के कई स्थानों पर ‘‘सुरक्षा संबंधी विभिन्न बड़ी त्रुटियां'' पाए जाने के बाद पिछले साल 11 जुलाई को हवाईअड्डा निदेशक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। नागर विमानन महानिदेशालय ने रनवे पर दरारें होने, पानी रुकने और अत्यधिक रबड़ एकत्र होने समेत कई खामियों का कारण बताओ नोटिस में जिक्र किया था। सऊदी अरब के दम्माम से आए एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान का पिछला हिस्सा पिछले साल दो जुलाई को कोझिकोड हवाईअड्डे पर उतरते समय हवाईपट्टी से टकरा गया था। इस हादसे के बाद डीजीसीए ने निरीक्षण किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News