कोविड-19: त्रिपुरा के चिकित्सक ने बनाया किफायती पीपीई मास्क

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 11:45 PM (IST)

अगरतला: त्रिपुरा के एक चिकित्सक ने कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज करने वाले अग्रिम मोर्चे के चिकित्सा कर्मियों के लिए बेहद किफायती पीपीई मास्क तैयार किया है। इस पीपीई मास्क की कीमत 40 रुपए है।त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज(टीएमसी) में सहायक प्रोफेसर डॉ अर्कदीप्त चौधरी ने बताया कि उन्होंने ‘स्टॉपड्रॉप' नाम का मास्क तैयार किया है। यह मास्क आसानी से उपलब्ध होने वाले किफायती सामान से बनाया गया है। 

कोरोना वायरस के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है ऐसे में डॉ चौधरी ने संपीड़ित पॉलिस्टर , पट्टियों और नकाब को मिला कर मास्क तैयार किया है। जिस अस्पताल में वह काम करते हैं उसने मास्क का परीक्षण करने के बाद 300 मास्क खरीदें हैं और दो हजार और मास्क की मांग की है। डॉ चौधरी ने कहा,‘पीपीई किट में इस्तेमाल होने वाले मास्क की उत्पादन लागत 20-25 रुपए होती है लेकिन ये दुकानों में और ऑनलाइन 250 से 499 रुपए में बिक रहा है। 

वह कहते हैं,‘केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार पीपीई किट, मास्क केवल संक्रमित मरीजों का उपचार कर रहे चिकित्सा कर्मियों को ही दिया जा रहा है। लेकिन ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं, इससे चिकित्सा कर्मियों के संक्रमित होने का खतरा बहुत ज्यादा है।' अस्पाल के चिकित्सा अधीक्षक एवं संस्थान के कोविड-19 कार्यबल के अध्यक्ष डॉ अरिंदम दत्ता कहते हैं,‘हम अपने अस्पाल में ये मास्क लगा रहे हैं। चिकित्सक बेहद खुश हैं और डॉ चौधरी ने विभिन विभागों की जरूरतों के हिसाब से इसमें बदलाव भी किए हैं।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News