जानिए कहां हुआ था श्रीराम भक्त हनुमान का जन्म,तिरुमाला देवस्थानम ने किया उस जगह का खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 01:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्राचीन भगवान वेंकेटेश्वर मंदिर का प्रबंधन संभालने वाले तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने बुधवार को घोषणा की कि पवन पुत्र भगवान हनुमान की जन्मस्थली अंजनाद्रि है। यह स्थान मंदिर से उत्तर दिशा में करीब पांच किलोमीटर दूर जपाली तीर्थम में एक पहाड़ी है। TTD द्वारा राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्वालय के कुलपति प्रो. मुरलीधर शर्मा की अगुवाई में गठित की गई विभिन्न क्षेत्रों के विद्वानों की एक समिति ने यहां तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित की उपस्थिति में रामनवमी के अवसर पर यह घोषणा की। TTD के कार्यकारी अधिकारी के एस जवाहर रेड्डी और अवर कार्यकारी अधिकारी ए वी धर्मा रेड्डी भी इस अवसर पर मौजूद थे।

PunjabKesari

TTD के एक अधिकारी के एक अनुसार समिति ने कहा कि अंजनाद्रि भगवान हनुमान की जन्मस्थली है जो दक्षिण भारत में ‘‘श्री आंजनेय स्वामी'' के नाम से लोकप्रिय है। ‘उत्कीर्णलेख, वैज्ञानिक एवं पौराणिक साक्ष्यों' के आधार पर तिरुमाला में सात पहाड़ियों में एक को भगवान हनुमान की जन्मस्थली बताने वाली एक पुस्तिका भी शर्मा ने इस मौके पर जारी की। शर्मा ने कहा कि समिति ने प्राचीन साहित्य, अभिलेख, एतिहासिक एवं खगोलीय गणना के आधार पर ‘‘महत्वपूर्ण साक्ष्यों'' को एकत्र किया। TTD के एक अधिकारी के अनुसार इस पुस्तिका को टीटीडी वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाएगा।

PunjabKesari

अधिकारी के अनुसार पुरोहित ने समिति के प्रयासों की सराहना की और अंजनाद्रि को श्री हनुमान की जन्मस्थली होने बात स्थापित करने संबंधी उसकी रिपोर्ट पर संतोष व्यक्त किया। भगवान हनुमान के जन्मस्थान के विषय पर TTD से दावे से कर्नाटक में धार्मिक, पुरातात्विक एवं राजनीतिक गलियारों में विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि बेल्लारी के समीप हंपी को सदियों से कपियों का साम्राज्य अर्थात ‘किष्किंधा साम्राज्य' समझा जाता रहा है। कुछ पुरातत्वविदों एवं इतिहासवेत्ताओं ने TTD के दावे को खारिज कर दिया है। विश्व हिंदू परिषद की कर्नाटक इकाई ने भी कहा कि TTD को किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले और समय लेना चाहिए एवं विद्वानों तथा धार्मिक प्रमुखों के साथ विचार विमर्श करना चाहिए था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News