अगर आपका बच्चा भी Instagram ऐप चलाता है तो हो जाएं सावधान, जानिए क्यों?

2021-09-15T13:21:22.417

नई दिल्ली- आज के सोशल मीडिया दौर में जहां हर छोटी-मोटी जानकारी मिनटों में आपके सामने आ जाती हैं वहीं इस सोशल मीडिया ने लोगों की सेहत पर काफी असर डाला है। बात करते हैं इंस्टाग्राम की हाल ही में हुई एक नई स्टडी में पता चला है कि इंस्टाग्राम ऐप किशोरों के लिए हानिकारक है। अगर आपका बच्चा भी इंस्टाग्राम ऐप चलाता है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चे मानसिक तौर पर बीमार हो रहे हैं और वह डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। इसका खुलासा फेसबुक के इंटरनल स्टडी में हुआ है।

जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम फेसबुक  का ही स्वामित्व वाली फोटो और वीडियो-शेयरिंग ऐप है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के स्टडी में पाया गया है कि इंस्टाग्राम ऐप किशोरों के लिए हानिकारक है।  इसमें सबसे अधिक प्रभावित कम उम्र की लड़कियां हो रही हैं।

 फेसबुक की रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम कम उम्र के बच्चों को इस तरह प्रभावित कर रहा है कि उन्हें सुसाइड अटेम्प्ट तक के ख्याल आने लगते हैं। करीब 13% ब्रिटिश यूजर्स और 6% अमेरिकी यूजर्स ने इंस्टाग्राम पर इसको सर्च भी किया है।

इंस्टाग्राम बाॅडी को लेकर काफी बुरा महसूस कराता है
रिपोर्ट के अनुसार, 32 फीसदी किशोर लड़कियों ने कहा कि इंस्टाग्राम उन्हें बाॅडी को लेकर काफी बुरा महसूस कराता है। वहीं,  अमेरिका में 14% लड़कों ने भी यही कहा कि इंस्टाग्राम ने उन्हें अपने बारे में बुरा महसूस कराया है।  सोशल मीडिया कंपनी ने जिन विशेषताओं को सबसे हानिकारक के रूप में पहचाना है उसमें सबसे प्रमुख मेकअप है, यानी कम उम्र के बच्चे इंस्टाग्राम पर सुंदर चाहती है और अगर ऐसा नहीं होता तो वे डिप्रेस्ड हो जाती है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News