लोकसभा में बोले गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी- जम्मू-कश्मीर ‘टेररिस्ट’ के लिए बंद, टूरिस्ट के लिए ‘ओपन’

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 10:01 PM (IST)

नई दिल्लीः गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बुधवार को कहा कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर आतंकवादियों के लिए बंद हो गया है और पर्यटकों के लिए खुल गया है। वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 के लिए जम्मू-कश्मीर से संबंधित अनुदान मांगों पर लोकसभा में जारी चर्चा में हस्तेक्षप करते हुये रेड्डी ने विपक्ष से दुष्प्रचार न करने का अनुरोध करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर ‘‘ओपन जेल'' नहीं, ‘‘ओपन फॉर ऑल'' (सबके लिए खुला) हो गया है। इससे पहले तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय ने आरोप लगाया था कि जम्मू-कश्मीर ‘‘ओपन जेल'' हो गया है।

रेड्डी ने कहा ‘‘जम्मू-कश्मीर विकास के लिए ओपन हो गया है। टेररिस्टों के लिए बंद हो गया है लेकिन टूरिस्टों के लिए ओपन हो गया है।'' उन्होंने बताया कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद प्रदेश में आतंकवाद निरोधक गतिविधियों में एक भी आम नागरिक की जान नहीं गई है। आतंकवाद की घटनाओं में 60 प्रतिशत की कमी आई है। सुरक्षा बलों के जवानों जो वहां शहीद हो जाते थे उनकी संख्या 76 फीसदी कम हुई है और युद्ध विराम उल्लंघन की घटनाओं में 47 प्रतिशत की कमी आई है। आतंकवादियों की भर्ती में भी कमी आई है।

गृह राज्य मंत्री ने स्वीकार किया कि पिछले सात महीने में घुसपैठ की घटनाएं 55 प्रतिशत बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान दुनिया को यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति ठीक नहीं है और इसलिए उसने घुसपैठ के प्रयास तेज कर दिए हैं।

रेड्डी ने आश्वस्त किया कि पहले जम्मू-कश्मीर में युवाओं के एक हाथ में पत्थर और दूसरे हाथ में तिरंगा होता था। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की आकांक्षा है कि उनके एक हाथ में तिरंगा और दूसरे हाथ में कलम, कंप्यूटर और नोटबुक हों। उन्होंने कहा कि सरकार कश्मीरी पंडितों को घाटी में वापस ले जाना चाहती है। इसके लिए उनके साथ चर्चा की जा रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि इस साल अमरनाथ यात्रा पूरी तरह सुरक्षित होगी।

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि पिछले दिनों केंद्र सरकार के 36 मंत्रियों ने जम्मू-कश्मीर में 60 स्थानों पर जनसभाएं कीं और 200 उद्घाटन कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, खेलो इंडिया और रसोई गैस का प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजनायें जल्द ही वहां लागू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में जम्मू-कश्मीर को लेकर नीति में बड़ा बदलाव आया है। पहले जब सुरक्षा बल के जवान या आम लोग मरते थे तो उनके पार्थिव शरीर पर फूल चढ़ाया जाता था, अब हम पाकिस्तान के अंदर घुसकर मारते हैं। यह सरकार की नई रणनीति का ही परिणाम है कि पाकिस्तान तीन दिन के भीतर विंग कमांडर अभिनंदन को वापस छोड़कर गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News