नीति आयोग ने जारी किया हेल्थ इंडेक्स: स्वास्थ्य सेवाएं देने में केरल नंबर वन, यूपी सबसे नीचे

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 03:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नीति आयोग के चौथे स्वास्थ्य सूचकांक के अनुसार, बड़े राज्यों में, सभी मानकों पर स्वास्थ्य के क्षेत्र में केरल ने एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल किया है, जबकि उत्तर प्रदेश सबसे निचले पायदान पर है। चौथे स्वास्थ्य सूचकांक में 2019-20 (संदर्भ वर्ष) की अवधि को ध्यान में रखा गया है। सरकारी थिंक टैंक द्वारा बनाई गई रिपोर्ट में कहा गया कि स्वास्थ्य के मानकों पर तमिलनाडु और तेलंगाना क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

वृद्धि संबंधी प्रदर्शन में यूपी सबसे ऊपर
रिपोर्ट में कहा गया है कि वृद्धि संबंधी प्रदर्शन में उत्तर प्रदेश ने सबसे ऊंचा स्थान हासिल किया है। रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश ने आधार वर्ष (2018-19) से संदर्भ वर्ष (2019-20) तक सर्वाधिक वृद्धि परिवर्तन दर्ज किया है। छोटे राज्यों में मिजोरम शीर्ष स्थान पर है जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली एवं जम्मू कश्मीर ने सभी मानकों पर सबसे नीचे है और वृद्धि संबंधी प्रदर्शन में सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त किया।

हेल्थ इंडेक्स: देखें कौन सा राज्य किस नंबर पर

राज्य नंबर
केरल     1
तमिलनाडु     2
तेलंगाना     3
आंध्र प्रदेश 4
महाराष्ट्र     5
गुजरात     6
हिमाचल प्रदेश 7
पंजाब     8
कर्नाटक     9
छत्तीसगढ़     10
हरियाणा     11
असम     12
झारखंड     13
ओडिशा     14
उत्तराखंड     15
राजस्थान     16
मध्य प्रदेश 17
बिहार     18
उत्तर प्रदेश 19

सभी मानकों पर केरल का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ
रिपोर्ट में कहा गया कि लगातार चौथे सूचकांक में, सभी मानकों पर केरल का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा। रिपोर्ट के अनुसार, तेलंगाना का सभी मानकों और वृद्धि के संबंध में प्रदर्शन अच्छा रहा और दोनों में उसने तीसरा स्थान प्राप्त किया। राजस्थान ने संपूर्ण रूप से और वृद्धि के संबंध में कमजोर प्रदर्शन किया। यह रिपोर्ट स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विश्व बैंक की तकनीकी सहायता से तैयार की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News