केजरीवाल ने डेंगू के खिलाफ जंग की तेज, लोगों से की साफ सफाई रखने की अपील

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 02:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार के ‘10 हफ्ते, 10 बजे 10 मिनट' अभियान को तेज करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने रविवार को कुछ इलाकों का दौरा किया और लोगों से अपने आसपास मच्छरों को पनपने से रोकने की अपील की। पश्चिम दिल्ली के त्रिनगर इलाके में दौरे के बाद, केजरीवाल ने दावा किया कि अभियान अब तक ‘कामयाब' रहा और डेंगू के मामले कम हुए हैं।

PunjabKesari

एक सितंबर को शुरू किए गए अभियान के तहत लोगों से अपील की गई है कि वह हर रविवार को सुबह 10 बजे 10 मिनट देकर नालियों में ठहरे हुए पानी को साफ करें जिसमें मच्छर पैदा हो सकते हैं। यह अभियान मध्य नवंबर में खत्म होगा। केजरीवाल ने कहा कि मुझे बड़ी खुशी है कि यह अभियान अब तक सफल रहा है और डेंगू फिलहाल नियंत्रित है। बीते तीन-चार साल के दौरान डेंगू के कई मामले आए थे। बीमारी के चक्र के मुताबिक, इस बार डेंगू के बड़े पैमाने पर फैलने का अंदेशा था लेकिन आंकड़े बता रहे हैं कि डेंगू दिल्ली में काफी कम हुआ है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने त्रिनगर में कहा कि डेंगू मच्छर का दायरा 200 मीटर होता है। अगर लोग अपने घरों में मच्छर का प्रजनन रोकें और पड़ोसियों को इसके लिए प्रत्साहित करें तो दिल्ली इस बीमारी से बच सकती है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने घर का निरीक्षण किया और अपने निर्वाचन क्षेत्र पांडव नगर में दौरा कर लोगों से भी ऐसा ही करने को कहा। स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने अपने निर्वाचन क्षेत्र शकूर बस्ती के पश्चिम विहार इलाके का दौरा किया और जागरूकता फैलाई। 

PunjabKesari

दिल्ली सरकार इस अभियान में तीन हजार से ज्यादा आरडब्ल्यूए को साझेदार बनाने पर विचार कर रही है, ताकि शहर के रिहायशी इलाकों में और सघन निरीक्षण हो सके। सात सितंबर तक डेंगू के 122 मामले आए हैं जिसमें 30 इस महीने में और 52 अगस्त में सामने आए हैं। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के रिकॉर्ड के मुताबिक, पिछले साल डेंगू के 2,798 मामले आए थे और चार मौतें हुई थी। एसडीएमसी शहर में बीमारी के आंकड़ों का संकलन करती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News