ऑक्सीजन भंडारण और आपूर्ति में विफल हुई केजरीवाल सरकार: भाजपा

punjabkesari.in Friday, May 14, 2021 - 06:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भाजपा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि दिल्ली के दो अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित होने से हुई मौतों का ‘‘आपराधिक उत्तरदायित्व'' मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर है क्योंकि उनकी सरकार जीवन रक्षक ऑक्सीजन की उचित आपूर्ति और भंडारण सुनिश्चित करने में ‘‘विफल'' रही। केंद्रीय एजेंसी पेट्रोलियम तथा विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि दिल्ली सरकार ने कुछ मौकों पर उसे आवंटित तरल चिकित्सकीय ऑक्सीजन को लौटा दिया क्योंकि उसके पास भंडारण की क्षमता नहीं थी। यहां तक कि उसने पड़ोसी राज्यों हरियाणा और उत्तर प्रदेश को अतिरिक्त कोटा रिजर्व रखने को भी कहा था।

एक डिजीटल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पात्रा ने कहा कि इसके बावजूद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ऑक्सीजन संकट के लिए केंद्र और अन्य राज्यों को कोसते रहे और केंद्र सरकार पर ‘‘सौतेले व्यवहार'' करने का आरोप लगाया जबकि दिल्ली सरकार ने यहां की जनता के साथ ‘‘सौतेला व्यवहार'' किया। उन्होंने कहा, ‘‘आप जिस तरह से काम करते हैं वह आज सभी को पता चल गया है...ऑक्सीजन संकट टाला जा सकता था या इसका प्रबंधन किया जा सकता था। मुझे कहते हुए अफसोस हो रहा है कि यह संकट अरविंद केजरीवाल के कुप्रबंधन की वजह से हुआ। मैं उम्मीद करता हूं कि आप और सिसौदिया जवाब देंगे और माफी मांगेंगे।'' एक घटना का उदाहरण देते हुए भाजपा नेता ने कहा कि फरीदाबाद के लिंडे संयंत्र से नौ मई को दिल्ली को 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति होनी थी लेकिन आप सरकार ने 74 मीट्रिक टन लौटा दिया क्योंकि उसके पास या तो भंडारण की क्षमता नहीं थी या फिर मांग कम थी।

उन्होंने दावा किया कि दिल्ली सरकार केंद्र सरकार की चेतावनियों के बावजूद कोरोना की दूसरी लहर के लिए खुद को तैयार नहीं कर सकी और संकट के समय भी वह भ्रम फैलाने और राजनीति करने से बाज नहीं आई। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘भंडारण क्षमता बनाने में असमर्थ रही आप सरकार के कारण जयपुर गोल्डन अस्पताल और बत्रा अस्पताल में क्रमश: 20 और 13 मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी। दोनों ही अस्पतालों ने आप सरकार से ऑक्सीजन के लिए संपर्क साधा था लेकिन उसने कुछ नहीं किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News