केजरीवाल का ऐलान-Food Hub के नाम से जाने जाएंगे दिल्ली के ये इलाके, 5 साल में 20 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 04:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने शहर को स्वादिष्ट व्यंजनों की राजधानी के रूप में लोकप्रिय बनाने के लिए चांदनी चौक और मजनूं का टीला को ‘फूड हब' (खाने-पीने का केंद्र) बनाने का फैसला किया है। केजरीवाल ने कहा कि चांदनी चौक और मजनूं का टीला को शहर को स्वादिष्ट व्यंजनों की राजधानी के तौर पर लोकप्रिय बनाने की दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के पहले चरण में ‘फूड हब' के तौर पर विकसित किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि हमने अगले 5 सालों में रोजगार पैदा करने का फैसला किया है। दिल्ली देश के फूड कैपिटल के तौर पर जानी जाए, इसके लिए इसके फूड हब चमकाएं जाएंगे। दिल्ली में तिब्बती और पंजाबी फूड के कई मार्केट हैं।

 

चांदनी चौक में नॉनवेज से लेकर वेज, मीठे से लेकर चटपटा हर तरीके का खाना दिल्ली में मिलता है। हम उसके इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुधारेंगे, सड़कें, बिजली और हाइजीन सुधारेंगे।' केजरीवाल ने एक ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली को ‘फूड कैपिटल' के तौर पर जाना जाता है लेकिन इन खाने-पीने की दुकानों के विकास से शहर असल में अपने नाम पर खरा उतरेगा। उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में खाने-पीने की कई दुकानें हैं जिन्हें विभिन्न व्यंजनों को परोसने के लिए जाना जाता है।

 

इनमें से कुछ दुकानों में सभी तरह के व्यंजन परोसे जाते हैं। इसलिए पहले चरण में हम दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के पसंदीदा स्थान मजनूं का टीला और चांदनी चौक में खाने-पीने की जगहों को विकसित करेंगे। इनसे अनुभव लेकर हम अन्य इलाकों को भी विकसित करेंगे।'' केजरीवाल ने कहा कि इन जगहों के बुनियादी ढांचे और खाद्य सुरक्षा नियमों में सुधार लाया जाएगा। सरकार इस परियोजना के लिए स्थापत्य कला कंपनी का चयन करने के वास्ते डिजाइन प्रतिस्पर्धा कराएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News