वैदिक मंत्रोच्चार...हर-हर महादेव के जयकारों के साथ केदारनाथ यात्रा शुरू, PM मोदी के नाम से हुई पहली पूजा

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 08:49 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शुक्रवार सुबह चारधामों में से एक बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए। इसी के साथ ही बाबा केदारनाथ की यात्रा शुरू हो गई। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के दौरान 10 हज़ार से ज्यादा श्रद्धालु मौजूद रहे।

PunjabKesari

मंदिर में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से हुई जिसमें विश्व के कल्याण की कामना की गई। हजारों भक्तों के हर-हर महादेव के जयकारों के बीच सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर रावल भीमा शंकर लिंग ने पौराणिक परंपरा व विधिविधान से बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खोले।

 

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के समय उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री धामी ने अपनी पत्नी संग बाबा केदारनाथ के दर्शन और पूजा अर्चना की। मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। मंदिर की सुंदरता और भव्यता देखते ही बन रही है। 

 

आर्मी बैंड के साथ डोली में बैठकर आए बाबा केदारनाथ
सुबह शुभ मुहूर्त में केदारनाथ के प्रधान पुजारी आवास से आर्मी बैंड और स्थानीय वाद्य यंत्रों के साथ बाबा केदार की डोली को मंदिर परिसर की ओर लाया गया, जिसके बाद जय बाबा केदार के उद्घोषों के बीच मंदिर के द्वार खोले गए। बता दें कि केदारनाथ धाम में श्रद्धालुओं की संख्या तय कर दी गई है। सरकारी आदेश में कहा गया है कि केदारनाथ में रोजाना 12 हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे जबकि बद्रीनाथ में 15 हजार और गंगोत्री में 7 हजार और यमुनोत्री में 4 हजार श्रद्धालुओं को ही प्रतिदिन दर्शन करने की अनुमति होगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News