अंबेडकर जयंती पर CM केसीआर करेंगे बाबा साहेब की 125 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण, जानें खासियत

punjabkesari.in Friday, Apr 14, 2023 - 06:45 AM (IST)

हैदराबादः तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव शुक्रवार को भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की आज जयंती के मौके पर उनकी 125 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। राव ने कहा कि प्रतिमा का स्वरूप कल्पना से बेहतर बन पाया है। उन्होंने मूर्तिकार 98 वर्षीय पद्म भूषण राम वनजी सुतार कृष्णा को विशेष रूप से आमंत्रित किया है और उन्हें इस अवसर पर सम्मानित करेंगे। 

हम उनके लिए जितना करें कम है- केसीआर
उन्होंने कहा कि हम देश के गौरव डॉ. बीआर अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने जा रहे हैं। इस देश आने वाली पीढि़यों के लिए संविधान निर्माता के रूप में सामाजिक न्याय के लिए लड़ने वाले योद्धा के तौर पर उनकी मेहनत और बलिदान शाश्वत है। केवल दलित ही नहीं, आदिवासी, बहुजन, भारत के लोग... जहां भी उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ा, डॉ.अम्बेडकर की महत्वाकांक्षा साकार हुई। हम उनके लिए जितना भी करें कम है। उच्चतम स्तर पर उनकी प्रतिमा स्थापित करना उनकी सर्वोच्च महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक निरंतर प्रेरणा है।

डॉ. अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने के लिए विशेष हेलिकॉप्टर से की जाएगी पुष्पवर्षा  
केसीआर ने कहा कि डॉ.अम्बेडकर की आकांक्षाओं को साकार करने के लिए राज्य सचिवालय का नाम उनके नाम पर रखा गया है। उन्होंने प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर राज्य के कोने-कोने से आने वाले अतिथियों की सुविधा के लिए सभी इंतजाम करने का निर्देश दिया है। उनके लिए टेंट, पीने के पानी, छाछ आदि की व्यवस्था की गई है। भारत रत्न डॉ. अंबेडकर को भव्य तरीके से श्रद्धांजलि देने के लिए विशेष हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा की जाएगी। 

प्रतिमा पर लगे विशाल पर्दे को हटाने के लिए किया जाएगा क्रेन का इस्तेमाल
गुलाब, सफेद गुलदाउदी और पान के पत्तों की एक बड़ी माला बनाई गई है। डॉ. अंबेडकर की 125 फीट ऊंची प्रतिमा पर लगे विशाल पर्दे को हटाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा। कार्यक्रम में बौद्ध भिक्षु भी शामिल होंगे। सार्वजनिक परिवहन के लिए 750 आरटीसी बसें बुक की गई हैं। उन्होंने इस अवसर पर खेल-कूद और गीत-संगीत के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भव्य आयोजन किया जाना चाहिए। अनावरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. बी आर अम्बेडकर के प्रपौत्र प्रकाश अम्बेडकर को आमंत्रित किया गया है। यह समारोह अपराह्न दो बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News