KBC के नाम पर आपके साथ भी हो सकता है धोखा, हो जाए सावधान

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 12:25 PM (IST)

पूर्वी दिल्ली: अगर फोन पर आपको कोई किसी भी तरह के इनाम का झांसा देता है तो जरा सम्भल कर। दरअसल, टी.वी. चैनलों पर अमिताभ बच्चन के क्वीज कॉनटैस्ट कौन बनेगा करोड़पति की जालसाजी करके हैकरों की तरफ से फर्जी फोन किए जा रहे हैं और भारतीय लोगों को लाखों रुपए के लक्की ड्रा निकलने का झांसा देकर अपने मक्कडज़ाल में फंसाया जा रहा है। ताजा मामला दिल्ली का है जहां कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) में 35 लाख रुपए जीतने के नाम पर एक युवती से 87 हजार रुपए की ठगी हो गई। मामला शाहदरा इलाके का है, जहां आरोपी ईनाम के रुपए भेजने के नाम पर युवती से कई तरह के चार्ज रूप में रकम जमा कराते रहे। जब आरोपियों को लगा कि अब उसके पास देने को कुछ नहीं है, तो उन्होंने अपना नंबर बंद कर दिया। पीड़िता को लगा कि उसके साथ ठगी हुई है तो उसने इसकी शिकायत शाहदरा थाने में की।


व्हाट्सएप पर आई थी कॉल
पीड़िता निरुपा परिवार के साथ पश्चिमी रोहताश नगर शाहदरा में रहती हैं। सितंबर माह में उनके पास एक नंबर से व्हाट्सएप कॉल आई। कॉल करने वाले ने उन्हें बताया कि आपका जियो का नंबर केबीसी में ईनाम के लिए चयन हुआ है। निरुपा ने कहा कि उनका नंबर अब जियो का नहीं है, उन्होंने उसे एयरटेल में पोर्ट करा लिया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जब उन्होंने केबीसी का गेम नहीं खेला तो ईनाम क्यों और कैसे जीता है। इसके बावजूद आरोपी ने उन्हें झांसे में लिया और उसने निरुपा को एक दूसरा मोबाइल नंबर देकर व्हाट्सएप कॉल करने को कहा। निरुपा ने दिए हुए नंबर पर व्हाट्सएप कॉल की। इस दौरान फोन उठाने वाले युवक ने निरुपा से उनके आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंकखाते का नंबर व्हाट्सएप करने को कहा। उन्होंने सभी दस्तावेज व्हाट्सएप कर दिए। इसके बाद उसने निरुपा को बताया कि आपका 35 लाख रुपए का ईनाम निकला है। उसने रुपए भेजने के लिए दोबारा से दस्तावेज भेजने को कहा। निरुपा ने उसे दोबारा से दस्तावेज भेज दिए। 
 

बताया, कैसे मिलेगी जीती हुई रकम?
आरोपियों ने युवती को इस तरह अपने जाल में फंसाया कि पहले उसके दस्तावेज लिए, फिर तीन हजार चालीस रुपए फाइल चार्ज उसके बाद तो आरोपियों ने 19 हजार रुपए रजिस्ट्रेशन फीस और चालू खाता कराने के लिए 20 हजार रुपए जमा करने को कहा। पीड़िता ने उसे भी जमा कर दिए। फिर आरोपी ने कहा कि आपको 35 हजार रुपए इनकम टैक्स के लिए जमा करने होंगे। निरुपा ने इतने पैसे जमा करने में असमर्थता जताई तो उसने 20 हजार रुपए जमा करने को कहा। निरुपा ने अपनी चेन गिरवी रखकर उसके खाते में रुपए जमा कर दिए। 
 

पुलिस में दर्ज कराई शिकायत
इसके बाद ठगों का दोबारा से फोन आया और कहा गया कि इनकम टैक्स के पूरे पैसे जमा करने होंगे। इस दौरान पीड़िता ने अपनी बाइक गिरवी रखकर 15 हजार रुपए और जमा कर दिए। रुपए मिलने के बाद आरोपी ने पांच हजार रुपए मिठाई खाने के लिए मांगे। निरुपा ने किसी तरह से इंतजाम कर पांच हजार रुपए भी जमा कर दिए। इसके बावजूद निरुपा के खाते में पैसे नहीं आए। इसके बाद निरुपा ने आरोपी को फोन किया। आरोपी ने सर्वर डाउन होने का बहाना बनाया और थोड़ी देर बाद अपना मोबाइल बंद कर लिया। पीड़िता ने अपने जानकारों से पता किया तो उन्हें मालूम हुआ कि केबीसी में इस तरह से इनाम नहीं दिया जाता है। फिर उन्होंने शाहदरा थाने में शिकायत दी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News