कयाकिंग और कैनोइंग भी जुड़ेंगे श्रीनगर के खेलो इंडिया केंद्र से

punjabkesari.in Saturday, May 22, 2021 - 10:02 PM (IST)

श्रीनगर : खेल मंत्रालय ने शनिवार को यहां स्थित खेलो इंडिया राज्य उत्कृष्टता केंद्र (केआईएससीई) में कयाकिंग और कैनोइंग के अभ्यास की सुविधाएं जोडऩे का फैसला किया जिससे जम्मू कश्मीर में इस तरह के खेलों को बढ़ावा दिया जा सके। जम्मू कश्मीर खेल परिषद और राज्य सरकार ने इन दो खेलों को शामिल करने का अनुरोध किया था। केआईएससीई की शुरुआत पिछले साल अप्रैल में की गयी थी। यहां रोइंग की व्यवस्था पहले से है।

 

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने विज्ञप्ति में कहा, 'राज्य के खिलाडिय़ों को कयाकिंग और कैनोइंग में अंतरराष्ट्रीय प्रति​योगिताओं जैसे विश्व चैंपियनशिप और एशियाई चैंपिय​नशिप में प्रदर्शन प्रभावशाली रहा है।' उन्होंने कहा, 'केआईएससीई श्रीनगर में इन दोनों खेलों को शामिल करने का फैसला किया गया है ताकि राज्य के ​अधिक खिलाडिय़ों को इस खेल में अच्छा प्रदर्शन करने तथा विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधि​त्व करने का मौका मिले।'

PunjabKesari

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) और जम्मू कश्मीर खेल परिषद इन दोनों खेलों में अभ्यास और अन्य आवश्यकताओं का आकलन करेंगे। इनमें प्रशिक्षण और उपकरण संबंधी सहयोग भी शामिल है। 

इस बारे में जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा, ' हम श्रीनगर केआईएससीई का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करना चाहते हैं ताकि यहां अधिक से अधिक खिलाड़ी अभ्यास कर सकें।' उन्होंने कहा, च्च्इन दो खेलों के जुडऩे से खिलाडिय़ों की अधिक भागीदारी होगी और अन्य राज्यों की खेल प्रतिभाएं भी यहां प्रशिक्षण हासिल करना चाहेंगे। मुझे खुशी है कि खेल मंत्रालय और राज्य सरकार ने इसे संभव बनाने के लिए मिलकर काम किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News