विश्व स्तर पर आतंकवाद, सुरक्षा और शांति का मुद्दा उठाएगा कठुआ का शिवम सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 05:00 PM (IST)

कठुआ  : जम्मू कश्मीर के कठुआ जिला से 24 वर्षीय युवक विदेश में आयोजित होने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर की चार दिवसीय में भारत का नेतृत्व करेगा। दुबई में अरब यूथ इंटरनेशनल माडल यूनाइटेड नेशनस् द्वारा आयोजित होने वाली 20 मई से 23 तक की कांफ्रेंस में इस बार भाग लेने का मौका जिला कठुआ मुख्यालय के वार्ड नं.-1 निवासी शिवम सिंह को मिला है। शिवम सिंह द्वारा इस कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए प्रेरक पत्र संबधित एजैंसी को लिखकर भेजा था।

 

पूरे विश्व में 5477 आवेदनकर्ताओं में से कठुआ जिला के शिवम ने भी इस कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए औपचारिकताएं पूरी करने में सफलता हासिल की है। शिवम ने स्नातक की शिक्षा जम्मू यूनिवर्सिटी से पूरी की ली। फिलहाल वे प्रशासनिक सेवाओं में जाने के लिए तैयारी कर रहा है।

 

 PunjabKesari
शिवम सिंह ने पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए बताया कि इस कांफ्रेंस में पूरे विश्व से युवा वर्ग विशेष तौर पर शिरकत करेगा। इस कांफ्रेंस में भाग लेने का अवसर इस बार उन्हें भी मिला है। हालांकि दो वर्ष पूर्व उनका चयन हुआ भी था लेकिन कोविड 19 महामारी के चलते वे नहीं जा पाए। उन्होंने कहा कि इस कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए पहले एक मोटिवेशनल लैटर भी लिखकर भेजना पड़ता है। इस बार भी संबधित एजैंसी को उन्होंने मोटिवेशनल लैटर(प्रेरक पत्र) लिखकर भेजा था। इस लैटर में उन्होंने आतंकवाद, सुरक्षा और शांति विषय को लेकर जिक्र किया था। कई महत्वपूर्ण विषयों को उजागर किया था इसी के चलते विश्व भर के पांच हजार से अधिक आवेदनकर्ताओं में से उन्हें चुना गया है।

 

उन्होंने कहा कि इस कांफ्रेंस में पूरे विश्व के युवा आएंगे और डिप्लोमेट तरीके से अपना-अपना तर्क विभिन्न विषयों को लेकर रखेंगे। उन्होंने कहा कि देश के कई हिस्सों में आतंकवाद भी चरम सीमा पर है। आए दिन आतंकी हमले में आम लोग, सुरक्षाबल मारे जा रहे हैं जोकि चिंता का विषय है। कई राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में भी आतंकवद पर काबू पाना जरूरी है। आम वर्ग की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किस तरह से इसपर काबू पाया जाए, यह विषय भी विस्तार से रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि आतंकवाद जैसे मुद्दे पर  विश्व स्तर कर समर्थन लिया जाए और इसे खत्म करने के लिए हर संभव प्रयास पूरा विश्व मिलकर करे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News