The Kashmir Files: श्रीनगर का खास मंदिर, 32 साल बाद बड़ी संख्या में पूजा करने पहुंचे कश्मीरी पंडित

punjabkesari.in Sunday, Apr 03, 2022 - 04:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कश्मीरी पंडित हर साल नवरेह का त्यौहार मनाते हैं और हर साल माता रानी से प्रार्थना मांगते हैं कि जल्द ही वे अपने घर लौट सकें। भले ही कश्मीरी पंडित अभी अपने घरों में लौट नहीं पाए हैं लेकिन करीब 32 साल बाद उन्होंने 2 अप्रैल को नवरेह के महोत्सव पर श्रीनगर में माता शारिका देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। पूजा में शामिल होने वालों में वे लोग भी थे, जो हिंसा के दौर में पलायन के लिए मजबूर हुए थे।

 

कश्मीरी पंडित कैलेंडर के अनुसार, नवरेह, नववर्ष का पहला दिन होता है। कार्यक्रम में भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी मुख्य अतिथि थे। इस दौरान सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के घाटी में वापस बसाने के साथ-साथ एक लाख पूर्व सैनिकों को उनके परिवारों के साथ कश्मीर में रहने के लिए कहा जाए। ताकि कश्मीरी पंडितों की रक्षा हो सकें। उन्होंने कहा कि ये भूतपूर्व सैनिक पंडितों की रक्षा के लिए विशेष बलों की तरह होंगे।

 

स्वामी ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा,‘‘कश्मीरी पंडितों के साथ 1990 के दशक में काफी बुरा हुआ था और उनके लौटने के बाद ऐसी स्थिति नहीं हो। इसलिए हम उन्हें वहां जाने के लिए तभी कह सकते हैं, जब पुन: वैसी स्थिति नहीं हो। मेरा सुझाव है कि एक लाख सैनिक जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं और अभी भी बंदूक चलाना जानते हैं, उन्हें अपने परिवार के साथ पांच साल तक कश्मीर में रहने के लिए कहा जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News