घाटी से नहीं निकाले जाएंगे कश्मीरी हिंदू, शाह ने दिए सख्त कदम उठाने के निर्देश, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़े देश-दुनिया की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 05:07 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में कश्मीर घाटी में रह रहे कश्मीरी पंडितों की सुरक्षा पर चर्चा की गई। शाह ने केंद्र शासित प्रदेश की मौजूदा स्थिति का जायजा लिया। शाह ने कहा कि टारगेट किलिंग रोकने के लिए सख्त और सटीक कदम उठाए जाएंगे। कश्मीर घाटी से हिंदुओं को बाहर नहीं निकाला जाएगा। घाटी में ही उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। 
PunjabKesari
वहीं शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 80 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्तावों की आधारशिला रखी। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हो रहे इस आयोजन में 1400 से अधिक निवेश परियोजनाएं प्रस्तावित हुईं। राजधानी लखनऊ में चार साल के भीतर निवेश का यह चौथा मेगा इवेंट था। इस कार्यक्रम में देश के दिग्गज उद्योगपतियों ने भी हिस्सा लिया। ATS, कमांडो टीम और केंद्रीय बलों के सुरक्षा जवानों समेत करीब 5 हजार सुरक्षाकर्मी तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान तैनात रहे।  

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश-दुनियां की बड़ी खबरें-  

सोनिया के बाद प्रियंका गांधी भी कोरोना पॉजिटिव
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के कोरोना संक्रमित होने के बाद अब प्रियंका की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। शुक्रवार को प्रियंका ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि हल्के लक्षणों के साथ उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद से उन्होंने अपने आपको क्वारंटीन कर लिया है। प्रियंका ने उन लोगों से कोरोना टेस्ट कराने का अनुरोध भी किया है कि जो उनके संपर्क में आए थे। 

मूसेवाला हत्याकांडः पहली बार सीसीटीवी में दिखे हमलावार 
पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड मामले में पहली बार बोलेरो कार में सवार संदिग्ध हमलावरों की तस्वीरें सामने आई है। इसी कार का इस्तेमाल मूसेवाला की हत्या में हुआ था। ये तस्वीरें मूसेवाला की हत्या से कुछ वक्त पहले हरियाणा के फतेहाबाद और पंजाब के सरदूलगढ़ के बीच स्थित पेट्रोल पंप की है। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि दोनों संदिग्ध गाड़ी में ईधन भरवा रहे हैं। इनकी पहचान हरियाणा के कुख्यात अपराधियों के रूप में हुई है। 

तमिलनाडु से चिदंबरम, पांच अन्य राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित
राज्यसभा के 10 जून को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिये तमिलनाडु से नामांकन दाखिल करने वाले सभी छह उम्मीदवारों को अधिकारियों ने शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया। इनमें सत्ताधारी द्रमुक के तीन उम्मीदवार भी शामिल हैं। सत्ताधारी द्रमुक के एस कल्याणसुंदरम, आर गिरिराजन और केआरएन राजेश कुमार, अन्नाद्रमुक के सीवी शनमुगम और आर धर्मर तथा कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार पी चिदंबरम को निर्वाचन अधिकारी और विधानसभा सचिव के श्रीनिवासन द्वारा तीन जून को नाम वापस लेने की आखिरी तारीख खत्म होने के बाद निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। 

अनंतनाग में सेना और आतंकियों के बीच एनकाउंटर, एक आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में शुक्रवार रात को आतंकियों और सेना के जवानों के बीच मुठभेड़ हुई। सेना के एनकाउंडर में अब तक 1 आतंकी ढेर हो चुका है। जानकारी के मुताबिक, “मुठभेड़ में सेना के तीन जवान घायल हो गए हैं, जबकि एक आम नागरिक के भी घायल होने की खबर है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में आतंकी लोगों को निशाना बना रहे हैं और निशाना बनाकर लोगों को मार रहे हैं, जिसको लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को दिल्ली में हाईलेवल मीटिंग की है। 

हैदाराबाद में नाबालिग के साथ गैंगरेप, 5 आरोपियों की पहचान 
हैदराबाद में नाबालिग के साथ रेप मामले में पुलिस ने 5 आरोपियों की पहचान की है। इनमें से एक को गिरफ्तार किया गया है। मीडिया में विधायक के बेटे के रेप केस में शामिल होने की खबरें चलाई गईं। हालांकि पुलिस ने स्पष्ट किया कि सीडीआर विश्लेषण और सीसीटीवी फुटेज के अनुसार, वह उन 5 में से नहीं था। हैदराबाद के वेस्ट जोन के डीसीपी जोएल डेविस ने बताया, 'पीड़िता दोषियों के बारे में कुछ नहीं बता सकी। उसने केवल एक नाम का खुलासा किया और उसे पकड़ने के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है। हमने सीसीटीवी फुटेज और पीड़िता के बयान के अनुसार 5 अपराधियों की पहचान की है।

कानपुर हिंसा पर योगी सरकार सख्त, दिए यह निर्देश 
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कानपुर नगर की हिंसा का संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों को हिदायत दी कि प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाए। गौरतलब है कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित ‘अपमानजनक' टिप्पणियों के विरोध में शुक्रवार को कानपुर नगर में जुमे की नमाज के बाद दुकानें बंद कराने के प्रयास के दौरान दो समुदायों के लोगों द्वारा एक-दूसरे पर पथराव और बम फेंके जाने के बाद वहां कुछ इलाकों में हिंसा हुई थी।

जयशंकर की खरी-खरी, भारत किनारे नहीं बैठ सकता, यूरोप अपनी सोच बदले 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारत की विदेश नीति किनारे बैठे रहने वाली नहीं है। रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारतीय नीति के बारे में उन्होंने कहा, सिर्फ इसलिए कि कुछ देश हमारी नीति से सहमत नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हम किनारे बैठे हुए हैं। उन्होंने रूस से तेल खरीदने और गेहूं निर्यात पर रोक लगाने को लेकर पश्चिमी देशों की आलोचना का भी मुंहतोड़ जवाब दिया। उन्होंने पूछा, यदि भारत का रूस से तेल खरीदना युद्ध के लिए पैसा मुहैया कराना है तो क्या यूरोपीय देशों द्वारा रूस से गैस और तेल खरीदना युद्ध को बढ़ावा देना नहीं है? यूरोप को अपनी सोच बदलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यूरोप को इस मानसिकता से बाहर आना चाहिए कि उसकी जो समस्या है वही बाकी दुनिया की भी समस्या है।

केंद्र सरकार ने दिया बड़ा झटका, ईपीएफ की ब्याज दर घटी
सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करीब पांच करोड़ अंशधारकों को वर्ष 2021-22 के लिए भविष्य निधि जमा पर 8.1 प्रतिशत ब्याज देने को मंजूरी दे दी है। चार दशकों में यह ईपीएफ पर मिलने वाली सबसे कम ब्याज दर है। इस साल मार्च में ही ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने 2021-22 के लिए देय ब्याज दर को 2020-21 के 8.5 प्रतिशत से घटाकर 8.1 प्रतिशत करने का निर्णय किया था। शुक्रवार को जारी ईपीएफओ कार्यालय आदेश के अनुसार श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने 2021-22 के लिए ईपीएफओ अंशधारकों को 8.1 प्रतिशत ब्याज की मंजूरी मिलने के बारे में सूचना दी है।

अगले हफ्ते फिर से बढ़ सकता है रेपो रेट
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अगले हफ्ते होने वाली अपनी मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की एक और बढ़ोतरी कर सकता है। विदेशी ब्रोकरेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज ने शुक्रवार को यह कहा। इसके अलावा अगस्त की समीक्षा में भी वह 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो आरबीआई अगले हफ्ते 0.50 प्रतिशत और अगस्त में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी का मन बना सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News