कश्मीर से आए किसानों ने जम्मू में डेयरी फार्मिंग की ली ट्रेनिंग

punjabkesari.in Tuesday, Sep 20, 2022 - 02:32 PM (IST)

जम्मू  : कश्मीर के बारामूला जिले के डेयरी किसानों ने करनाला चक्क जम्मू में एक प्रगतिशील किसान मुकद्दर सिंह के आधुनिक डेयरी फार्म से ट्रेनिंग ली। 


मुकद्दर सिंह जम्मू-कश्मीर किसान सलाहकार बोर्ड के पूर्व सदस्य रहे हैं और उन्होंने कश्मीर के डेयरी किसानों को बेहतर आय और रोजगार के लिए एक व्यवहार्य आजीविका विकल्प के रूप में ‘डेयरी फार्मिंग’ की आधुनिक तकनीकी से अवगत कराया। उन्होंने कश्मीर से आए किसानों के दल को बताया कि डेयरी में अपार संभावनाएं हैं। जम्मू-कश्मीर में यू.टी. प्रशासन इंटीग्रेटिड डेयरी फार्मिंग पॉसिली के माध्यम से किसानों को हर तरफ से सुविधाएं मुहैया करवा रहा है। डेयरी फार्मिंग में चुनौतियां काफी है लेकिन डेयरी किसान अगर आधुनिक तकनीकी के माध्यम से इस व्यवसाय को प्रोफैशनल तरीके से अपनाए तो इससे काफी लाभ मिलता है।

 

प्रगतिशील किसान मुकद्दर सिंह ने बताया कि वह अपने डेयरी फार्म से रोजाना 5-7 क्विंटल दूध खुद ही मार्केट में मिल्क एटीएम के जरिए बेचते हैं। वहीं बारामूला जिले से आए किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने मुकद्दर सिंह से किसान उत्पादक सहकारी समितियों भूमिका, डेयरी फार्म में दूध उत्पादन के लिए आधुनिक तकनीकी के तौर तरीकों के अलावा पशुचारा और जानवरों के लिए फूड मशीनी, दूध प्रसंस्करण, दूध उत्पादन, इसकी खपत, विपणन आदि को लेकर विस्तार से चर्चा की। कश्मीर से आए किसानों ने डेयरी संबंधित जानकारी हासिल करने के बाद मुकद्दर सिंह से काफी प्रभावित हुए। कश्मीर प्रांत के 20 से अधिक डेयरी किसानों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News