कश्मीर में G20 बैठक में शामिल न होने पर बोला भारत -"इसमें चीन का ही घाटा,हमारा कुछ नहीं जाता"

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 02:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि श्रीनगर में G20 बैठक में चीन के शामिल नहीं होने से कोई फर्क नहीं पड़ता और यह उसका नुकसान है, भारत का नहीं। चीन को छोड़कर बाकी सभी G20 देशों के प्रतिनिधि तीसरे जी-20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक में भाग लेने के लिए सोमवार को श्रीनगर पहुंचे। सिंह ने यहां जी-20 बैठक से  पहले कहा, ‘‘ चीन के बैठक में शामिल नहीं होने से कोई फर्क नहीं पड़ता। चीन का नहीं आना चीन का नुकसान है, भारत का नहीं।'' यह पूछे जाने पर कि क्या चीन की अनुपस्थिति पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध से जुड़ी है, तो सिंह ने कहा कि विदेश मंत्रालय इस पर विचार करेगा।

 

कश्मीर में G20 कार्यक्रम आयोजित करने पर सिंह ने कहा कि अलग-अलग स्थल पर आयोजन से प्रतिनिधियों को उन जगहों के बारे में जानकारी मिलती है, जहां वे जाते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में राज्य मंत्री सिंह ने कहा, ‘‘हम यूरोप के कुछ देशों की तरह छोटे, आपस में जुड़े हुए राष्ट्र नहीं हैं। हम विविध देश हैं।'' कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के दुष्प्रचार के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि आम लोग इन चीजों से आगे बढ़ चुके हैं।

 

उन्होंने कहा, ‘‘सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आम आदमी आगे बढ़ गया है। यदि आप श्रीनगर में सड़कों पर किसी व्यक्ति से बात करें तो हो सकता है कि वह खुलकर बात नहीं करे, लेकिन आतंक के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई से डर का माहौल खत्म हो गया है।'' एक दिन पहले, सिंह ने कहा था कि कश्मीर में बदलाव आया है और ‘‘श्रीनगर के आम लोग अब आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्होंने दो पीढ़ियों को (आतंकवाद के कारण) खो दिया है।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News