कश्मीर को G20 बैठक का इंतजार;  मोदी सरकार की पहल से लोग खुश, पाकिस्तान को लगी मिर्ची

punjabkesari.in Monday, May 08, 2023 - 02:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  भारत की प्रेसीडेंसी में कश्मीर बेसब्री से G20 बैठक का इंतजार कर रहा है। "जम्मू-कश्मीर की  राजधानी श्रीनगर G20 बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। 23 और 24 मई को  कश्मीर घाटी में स्थित श्रीगनर में G20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक होनी है। मेजबानी की तैयारियों में सरकार और स्थानीय लोग समान रूप से भाग ले रहे हैं। तैयारियां जोरों पर हैं। श्रीनगर को एक वैश्विक शहर के रूप में केंद्र स्तर पर लाने और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार, श्रीनगर के निवासी शहर के कायाकल्प के लिए सरकार के सभी प्रयासों का समर्थन कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, चल रहे विकास कार्यों के कारण कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इसके बावजूद लोग शिकायत नहीं कर रहे हैं।

 

लोग सहयोग कर रहे हैं क्योंकि वे समझ गए हैं कि उनका शहर एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए तैयार है। यह कार्यक्रम श्रीनगर को वैश्विक महत्व के पर्यटन केंद्र में बदल देगा। बेहद खास है अपना श्रीनगर उत्तर भारतीय केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में स्थित श्रीनगर पहाड़ों, झीलों और बगीचों सहित अपने सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है। श्रीनगर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए भी जाना जाता है, खासकर संगीत, साहित्य और हस्तशिल्प के क्षेत्र में। शहर की आबादी करीब15 लाख है और यह इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र है। केंद्र की मोदी सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटा दी थी। उससे पहले तक श्रीनगर शहर पाकिस्तान प्रायोजित अलगाववादियों और आतंकवादियों के फरमान पर किसी भी विदेशी गणमान्य व्यक्तियों या किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के दौरे के खिलाफ अक्सर बंद रहता था।

 

रिपोर्ट के अनुसार अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद से श्रीनगर बदल गया है। इसने सभी का खुले हाथों से स्वागत किया है और पिछले तीन वर्षों के दौरान एक दिन भी बंद नहीं रहा है। अलगाववादियों के साथ ही उन आतंकवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी है। रिपोर्ट के अनुसार, आज की तारीख में कश्मीर में कोई भी अलगाववादी नहीं बचा है, जो बंद का आह्वान कर सकता हो या सड़क पर विरोध प्रदर्शन कर सकता हो। कश्मीर की बदली आबोहवा को बदलता देख पाकिस्तान परेशान है। पाकिस्तान आतंकवादियों को भेजने के अलावा अपनी बौखलाहट दिखाने के लिए हर मौके पर कश्मीर का मुद्दा उठाने से नहीं चूकती है।  शंघाई सहयोग संगठन (SCO) परिषद की बैठक में शामिल होने भारत आए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कश्मीर में G20 बैठक पर भड़काऊ बयान दिया। बिलावल भुट्टो ने कहा, दुनिया के किसी इवेंट का श्रीनगर में आयोजन भारत की अकड़ को दिखाता है। वक्त पर ऐसा जवाब देंगे की उनको याद रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News