जोधपुर: CRPF जवान का सुसाइड से पहले का आखिरी वीडियो वायरल, कई अफसरों पर लगाए आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 01:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के जोधपुर शहर में अधिकारियों द्वारा रात भर काफी समझाने-बुझाने के प्रयास किए जाने के बावजूद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक जवान ने सोमवार को खुद को कथित तौर पर गोली मारकर आत्महत्या कर ली। CRPF जवान द्वारा खुद को गोली मारकर सुसाइड करने के मामले में वीडियो सामने आया है। यह वीडियो जवान नरेश जाट ने मरने से ठीक पहले बनाया था।

 

साथ ही 7 पन्नों का सुसाइड नोट भी मिला है। वीडियो और सुसाइड नोट से अंदाज लगाया जा रहा है कि जवान काफी डिप्रेशन में था। अपने सुसाइड नोट में जवान ने कई अधिकारियों पर तंग करने का आरोप लगाया है। हालांकि कहा जा रहा था कि जवान छुट्टी नहीं मिलने से गुस्से में था। उसने अपने परिवार के साथ खुद को अपने क्वार्टर में बंद कर लिया था और आत्महत्या करने की धमकी दे रहा था। 

 

वीडियों में क्या कहा

जवान नरेश जाट तीन साल से मंडोर प्रशिक्षण केंद्र में था। उसने सुसाइड से पहले दो वीडियो बनाए थे, जिनमें से एक अब सामने आया है। करीब तीन मिनट के वीडियो में उसने कहा कि छोटा कर्मचारी होने से सुनवाई नहीं होती, संतरी की पोस्ट पर हूं, अधिकारी परेशान करते हैं, बात आईजी तक नहीं पहुंचती। उसने वीडियो में कहा कि उस पर राइफल कॉक करने के आरोप लगाए गए हैं, जबकि ऐसा उसने कुछ नहीं किया। डीआईजी पर भी आरोप लगाते हुए कहा कि सभी जानकारी होने के बाद भी पूरी जांच नहीं करते।

 

छुट्टी नहीं मिलने से भी था नाराज

पाल्दी खिंचिंयां में CRPF के प्रशिक्षण केंद्र में अपने आवासीय क्वाटर्स की बालकनी से नरेश जाट ने अपनी इंसास राइफल से आत्महत्या की धमकी देते हुए हवा में गोलियां चलाईं। वह वरिष्ठ अधिकारी द्वारा छुट्टी देने से मना करने पर नाराज था। इस बात की सूचना मिलने पर पुलिस और CRPF अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने हथियार सौंप देने के वास्ते उसे राजी करने का प्रयास किया लेकिन वह खुदकुशी की धमकी देता रहा। पुलिस उपायुक्त (पूर्व) अमृता दुहन ने कहा, ‘‘जवान बहुत गुस्से में था। हमने उसे शांत कराने का प्रयास किया। उसकी इच्छा के अनुसार उसकी महानिरीक्षक (CRPF) से भी बात कराई गई जो दिल्ली से जोधपुर आ रहे थे। लेकिन आखिरकार उसने सोमवार सुबह करीब 11 बजे खुद को गोली मार ली।'' पुलिस सूत्रों ने बताया कि जवान रविवार को उसे छुट्टी नहीं दिए जाने से CRPF उपमहानिरीक्षक से नाराज था। उन्होंने कहा, ‘‘ बताया जाता है कि रविवार को नरेश ने डीआईजी से छुट्टी मांगी थी लेकिन अधिकारी ने मना कर दिया। इस बात से नाराज उसने पहले एक सहयोगी के हाथ पर काट खाया, जिस पर उसके विरूद्ध चेतावनी जारी की गई। 

 

एक घंटे में आठ राउंड गोलियां चलाईं

नाराज जवान सीधे चौथे तल पर अपने घर में गया और पत्नी और 6 साल की बेटी के साथ खुद को अंदर बंद कर लिया।'' पुलिस ने बताया कि रविवार शाम करीब साढ़े पांच बजे वह अपने क्वार्टर की बालकनी में आया और इंसास राइफल लहराने लगा एवं हवा में गोलियां चलाने लगा। एक घंटे में उसने आठ राउंड गोलियां चलाई और खुद एवं परिवार की जान ले लेने की धमकी दी।'' पुलिस उपायुक्त के अनुसार अपराध में इस्तेमाल किया गया हथिार बरामद कर लिया गया है। मां-बेटी सुरक्षित हैं और घटना की जांच की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News