जेकेपीजेएफ ने कश्मीरियत पर आयोजित किया सैमीनार

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 01:34 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर पीपुल्स जस्टिस फ्रंट जेकेपीजेएफ ने कश्मीर ईद नौरोज और कश्मीरियत पर एक सैमीनार आयोजित किया। यह सैमीनार मीरगुंड पट्टन में आयोजित किया गया और इसमें भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया।


उलेमा और अन्य स्काॅलरों ने नवरो और अन्य धार्मिक एवं सांस्कृति पर्वों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कश्मीर और कश्मीरियत पर भी अपने विचार सांझा किये।
जेकेपीजेएफ के चेयरमैन आगा सैयद अब्बास रिजवी ने अपने संबोधन में कहा कि नौरोज शिया मुस्लमानों के लिए एक महत्वपूर्ण त्यौहार है और उसी तरह से महाशिवरात्रि और बसंत पंचमी कश्मीरी पंडितों व सिखों का पर्व है।


उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में कश्मीर एकमात्र ऐसा स्थान है यहां पर नौरोज और महाशिवरात्रि धर्म, जाति और संप्रदाय से परे मनाया जाता है और यह सदियों से चला आ रहा है। रिजवी ने कहा, दुख की बात है कि 80 के दशक के मध्य कश्मीर में एक विशेष प्रकार की विचारधारा पनप गई।


रिजवी ने कहा कि कश्मीर विभिन्न जातियों और धर्मों का बाग है और यहां पर हर त्यौहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। कश्मीरी पंडित कश्मीर का एक अभिन्न हिस्सा हैं और उन्हें उस विशेष विचारधारा का शिकार होना पड़ा जो अस्सी के दशक में पनपी।
वहीं मौलवी गुनरान हसन ने कहा कि ओआईसी की बैठक जल्द ही पाकिस्तान में होने वाली है और उसमें कश्मीर तथा फिलिस्तीन का मुद्दा उठाया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News