अप्रैल में 4जी डाउनलोडिंग स्पीड में जियो सबसे ऊपर, अपलोड में वोडाफोन निकली आगे

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 06:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दूरसंचार नियामक ट्राई के नवीनतम आंकड़े के मुताबिक अप्रैल में 20.1 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की डेटा डाउनलोड रेट के साथ रिलाइंस जियो 4जी रफ्तार की सूची में शीर्ष पर रही, जबकि 6.7 एमबीपीएस की अपलोड रफ्तार के साथ वोडाफोन अपलोड रेट में सबसे आगे थी। निकटतम प्रतिद्वंदी वोडाफोन की तुलना में जियो की डाउनलोड की रफ्तार तीन गुना ज्यादा थी।

हालांकि वोडफोन और आइडिया सेल्लुयलर ने अपने मोबाइल कारोबार का वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के रुप में विलय कर लिया है, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) दोनों ही इकाइयों के नेटवर्क रफ्तार का अलग-अलग आंकड़ा जारी करती है। ट्राई द्वारा 11 मई को डाले गए नये आंकड़े के मुताबिक अप्रैल में वोडाफोन की डाउनलोड की रफ्तार सात एमबीपीएस थी। इसके बाद आइडिया और भारती एयरटेल की डाउनलोड की रफ्तार क्रमश: 5.8 और पांच एमबीपीएस थी। अपलोड वर्ग में 6.7 एमबीपीएस की रफ्तार के साथ वोडाफोन पहले, 6.1 एमबीपीएस के साथ आइडिया दूसरे, 4.2 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे और 3.9 एमबीपीएस रफ्तार के साथ एयरटेल चौथे स्थान पर थी।

आपको बता दें कि डाउनलोड की रफ्तार से उपभोक्ताओं को इंटरनेट से सामग्री हासिल करने में मदद मिलती है जबकि अपलोड की रफ्तार उन्हें अपने संपर्कों को तस्वीरें या वीडियो भेजने या साझा करने में मदद मिलती है। ट्राई रियल-टाइम के आधार पर अपने माईस्पीड ऐप्लिकेशन की मदद से देश भर से जुटाए जाने वाले आंकड़े के हिसाब से औसत रफ्तार की गणना करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News