कर्नाटकः उपचुनाव में भाजपा-कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी जेडीएस- HD देवगौड़ा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 29, 2019 - 06:30 PM (IST)

नई दिल्लीः जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष एच डी देवगौड़ा ने पांच दिसंबर के कर्नाटक उपचुनावों में कांग्रेस या भाजपा के साथ किसी तरह के गठजोड़ की संभावना से इनकार करते हुए कहा है कि दोनों ही राष्ट्रीय दल ‘‘भरोसेमंद नहीं हैं '' और एक जैसे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री ने मंगलवार को पीटीआई भाषा को दिये एक साक्षात्कार में कहा कि जद(एस) कर्नाटक विधानसभा में 15 सीटों पर रिक्तियों को भरने के लिये अपने बूते उपुचनाव लड़ेगा और निश्चित तौर पर कांग्रेस एवं भाजपा से समान दूरी बरकरार रखी जाएगी।

देवगौड़ा ने यह भी कहा कि मई 2018 के कर्नाटक चुनाव के बाद कांग्रेस से गठजोड़ के लिये वह इच्छुक नहीं थे। देवगौड़ा ने कहा, ‘‘यह कांग्रेस थी, जो चुनाव के बाद मेरे पास आई और कांग्रेस-जद(एस) सरकार बनाने के लिये हमें मनाया। शुरूआत में मैं सहमत नहीं हुआ लेकिन कांग्रेस द्वारा लंबे मान-मनौव्वल के बाद मैंने (गठबंधन) स्वीकार कर लिया। उपचुनाव के लिये जद (एस) की रणनीति के बारे में पूछे जाने पर 86 वर्षीय देवगौड़ा ने कहा, ‘‘कांग्रेस और भाजपा से हमारा कोई लेना-देना नहीं हैं। वे दोनों भरोसेमंद नहीं हैं। वे लोग जब चाहेंगे, हमारा इस्तेमाल करेंगे और बाद में हमें बर्बाद कर देंगे। दोनों ही दल एक जैसे हैं।'' उन्होंने दोहराया, ‘‘इन दोनों पार्टियों --कांग्रेस या भाजपा-- के साथ जद(एस) के चुनावी गठजोड़ करने का कोई सवाल नहीं है और हम अपने बूते चुनाव लड़ेंगे।''

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सराहना किये जाने के मद्देनजर भाजपा के प्रति अपना रूख नरम कर लिया है, देवगौड़ा ने इसका ‘‘नहीं'' में जवाब दिया। जद(एस) प्रमुख ने कहा, ‘‘ऐसा कुछ नहीं है'' गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा के तत्कालीन स्पीकर द्वारा दलबदल कानून के तहत कांग्रेस एवं जद(एस) के 17 विधायकों को सदन की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के बाद उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है। बाद में, इन विधायकों ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की जिस पर न्यायालय ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है।

चुनाव आयोग ने 17 सीटों में सिर्फ 15 पर उपचुनाव कराने की घोषणा की है। आयोग मास्की और राजराजेश्वरी सीटों के लिये ऐसा नहीं कर सका क्योंकि 2018 के विधानसभा चुनाव से जुड़ी याचिकाएं कर्नाटक उच्च न्यायालय में लंबित हैं। सत्ता में बने रहने के लिये (मुख्यमंत्री) बीएस येदियुरप्पा नीत सत्तारूढ़ भाजपा को उपचुनाव में ज्यादातर सीटों पर जीत हासिल करने की जरूरत है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News