जावड़ेकर बोले- प्रदूषण एक वास्तविक समस्या है, इससे निरंतर लड़ाई करनी पड़ेगी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 04:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रदूषण एक वास्तविक समस्या है। जावडेकर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रदूषण की समस्या से निरंतर लड़ाई करनी पड़ेगी। सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए सैंकड़ों कदम उठाए हैं। जहां प्रदूषण की समस्या ज्यादा है उन सभी संबंधित पांच राज्यों के सहयोग से हम प्रदूषण को खत्म करने का काम कर रहे हैं। सूचना प्रसारण मंत्री ने कहा कि सरकार की कोशिशों का परिणाम दिखाई दे रहा है। पहले करीब 250 दिन प्रदूषण की समस्या का सामना करना पड़ता था अब करीब 180 दिन यानि छह महीने इससे जूझना पड़ता है।

 

बता दें कि दिल्ली में बुधवार को प्रदूषण का स्तर “बहुत खराब” श्रेणी में पहुंच गया। एक सरकारी एजेंसी की ओर से यह जानकारी दी गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार आज सुबह 10 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 268 था जबकि मंगलवार को यह 223 दर्ज किया गया था। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की संस्था ‘सफर' ने कहा कि यह पूर्वानुमान लगाया जाता है कि गुरुवार को भी वायु की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहेगी और 23 अक्तूबर को बहुत खराब से खराब के बीच रहेगी।

 

सफर के अनुसार हरियाणा, पंजाब और आसपास के क्षेत्रों में कल (मंगलवार को) पराली जलाने की 849 घटनाएं हुई। सफर के अनुसार पराली जलाने का पीएम 2.5 के उत्सर्जन में आज 15 प्रतिशत योगदान रहा। शहर में मंगलवार को AQI 223 था। दिल्ली सरकार अपने प्रदूषण रोधी अभियान के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए शहर में 2500 पर्यावरण मार्शल तैनात करेगी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय आईटीओ क्षेत्र में जाकर ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान के प्रति जागरूकता फैलाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News