मौसम की पिक्चर अभी बाकी है- दिसंबर से भी ज्यादा ठंडा रहने वाला है जनवरी, आज 26 ट्रेनें लेट

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 08:49 AM (IST)

नई दिल्ली: दिसंबर महीने में सदी की सबसे कड़क ठंड झेल चुके दिल्ली समेत उत्तर भारत के लोग नए साल के पहले दिन से धूप के आनंद में शायद पिछले महीने की कंपकंपी भूल चुके हैं लेकिन इतना खुश होने की जरूरत नहीं है। पिक्चर अभी बाकी है...दिसम्बर से भी अधिक कड़ाके की ठंड का आगमन होने वाला है। दिल्ली में रविवार सुबह तापमान सामान्य रिकॉर्ड किया गया है, लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से फिर से बारिश की शुरूआत हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली का तापमान 8.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। आज शहर का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक जा सकता है, जबकि अधिकतम तापमान के 21 डिग्री तक जाने की संभावना है।

PunjabKesari

26 ट्रेनें लेट
हालांकि दिल्ली में छाए कोहरे के चलते आज भी यातायात पर असर पड़़ा है। कोहरे की वजह से दिल्ली से चलने वाली उत्तर रेलवे की 26 ट्रेनें देरी से चल रही है।

PunjabKesari

6 से 8 जनवरी तक बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक 6 जनवरी से लेकर 8 जनवरी तक बारिश की संभावना है। इसकी वजह से ठंड बढ़ सकती है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर में दिसंबर की तरह ही जनवरी भी बेहद सर्द रह सकता है।

PunjabKesari

भारी बर्फबारी और वैस्टर्न डिस्टर्बैंस
मौसम पर नजर रखने वाली एक स्वतंत्र एजैंसी स्काईमेट का पूर्वानुमान है कि जनवरी महीना दिसम्बर से भी ज्यादा ठंडा होने वाला है। स्काईमेट इसका ठोस कारण देती है और वह है पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और वैस्टर्न डिस्टर्बैंस जो दिल्ली समेत उत्तर भारत का मौसम और एयर क्वालिटी निर्धारित करने में बेहद अहम भूमिका निभाती है। स्काईमेट ठंड बढ़ने का वैज्ञानिक कारण बताती है कि सर्दियों में ठंड की तीव्रता पश्चिमी हिमालय पर चलने वाले वैस्टर्न डिस्टर्बैंस की सघनता और उसके मार्ग पर निर्भर करती है। इस सीजन में उत्तर भारत को प्रभावित करने वाली मौसम प्रणालियां देखी गई हैं। वैस्टर्न डिस्टर्बैंस इस सीजन में बार-बार आया और उसने बर्फ पिघलने नहीं दी। इस वजह से हिमपात से इकट्ठी हुई बर्फ की मात्रा अधिक हो गई और इसका साफ असर मैदानी इलाकों के मौसम पर नजर आ रहा है। इधर, भारतीय मौसम विभाग ने अपने अपडेट में बताया है कि जनवरी महीने में वैस्टर्न डिस्टर्बैंस की चाल जारी रहेगी। यह एक तरह से स्काईमेट के पूर्वानुमान की पुष्टि है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News