कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला आज भी जारी, पांच दिनाें से फसे वाहनों काे निकलने की मिली अनुमति

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 12:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी की वजह से करीब एक हफ्ते से बंद श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को रविवार को यातायात के लिए खोल दिया गया । हालांकि, श्रीनगर और घाटी के कुछ इलाकों में ताजा हिमपात हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि 260 किलोमीटर लंबा यह राजमार्ग कश्मीर को पूरे देश से साल भर जोड़े रखने का एक मात्र मार्ग है जिसे रविवार की सुबह यातायात के लिए खोल दिया गया।  उन्होंने बताया, हालांकि, जम्मू से श्रीनगर की ओर जाने वाले यातायात को ही फिलहाल इस राजमार्ग से गुजरने की अनुमति दी गई है।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि भारी बर्फबारी की वजह से सड़क पर बर्फ जमा होने और भूस्खलन की वजह से तीन जनवरी को इस रास्ते को बंद कर दिया गया था। राजमार्ग बंद होने की वजह से कई वाहन पांच दिनों तक फंसे रहे। राजमार्ग को शुक्रवार को साफ किया गया था लेकिन शनिवार को केवल फंसे हुए वाहनों को निकलने की अनुमति दी गई। अधिकारियों ने बताया कि मौसम में सुधार आने से सड़क की स्थिति भी बेहतर हुई जिसकी वजह से आज सुबह नए सिरे से वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी गई। उन्होंने बताया कि घाटी को जम्मू से जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग मुगल रोड जो शोपियां-राजौरी से गुजरता है , वह भी इलाके में भारी बर्फबारी की वजह से यातायात के लिए बंद हैं।

PunjabKesari

अधिकारियों ने  बताया कि श्रीनगर सहित घाटी के कई इलाकों में रविवार सुबह भी बर्फबारी हुई जिसकी वजह से हवाई अड्डे पर उड़ाने प्रभावित हुईं। सप्ताह के शुरुआत में भारी बर्फबारी और शनिवार को हल्का हिमपात होने के बाद रविवार सुबह भी श्रीनगर और घाटी के कुछ इलाकों में बर्फ गिरी।  रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक एक इंच तक बर्फ गिर चुकी थी। कुछ अन्य इलाकों में, खासतौर पर दक्षिण कश्मीर में सुबह बर्फबारी हुई लेकिन कुछ देर बाद हिमपात बंद हो गया।

PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में ताजा बर्फबारी की सूचना नहीं है। मौसम विभाग के कार्यालय ने जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में शनिवार को हल्की बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन रविवार के लिए ऐसा कोई पूर्वानुमान नहीं है। रविवार दोपहर के बाद मौसम में सुधार आने की उम्मीद जताई है। मौसम कार्यालय ने बताया कि 14 जनवरी तक अब भारी बर्फबारी की संभावना नहीं है और मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में बर्फबारी और कम दृश्यता की वजह से श्रीनगर हवाई अड्डे पर सुबह उड़ानों में देरी हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News