जम्मू-कश्मीर: लश्कर-ए-तैयबा के फरार कमांडर पर बड़ी कार्रवाई, डोडा में आतंकवादी की संपत्ति हुई कुर्क

punjabkesari.in Saturday, Dec 17, 2022 - 05:43 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू-कश्मीर के प्राधिकारियों ने नियंत्रण रेखा के पार से लश्कर-ए-तैयबा के फरार कमांडर अब्दुल राशिद उर्फ ‘जहांगीर' की संपत्ति शनिवार को कुर्क कर ली। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। डोडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अब्दुल कयूम ने बताया कि डोडा जिले में थाथरी के खानपुरा गांव में चार कनाल से अधिक भूमि को न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की प्रासंगिक धाराओं के तहत राजस्व और पुलिस अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ने कुर्क किया।

पीओके भाग गया था आतंकी 
उन्होंने बताया कि पुलिस उन अन्य स्थानीय आतंकवादियों के खिलाफ भी कार्रवाई कर रही है, जो पाकिस्तान चले गए हैं और डिजिटल माध्यम या सोशल मीडिया के जरिए युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए बरगलाने और जिले में आतंकवाद को फिर से बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। एसएसपी ने कहा कि राशिद 1993 में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) भाग गया था और विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने के इरादे से हथियारों का प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटा था।

कट्टर आतंकवादियों के साथ सक्रिय रहा
अधिकारी ने कहा, ‘‘पाकिस्तान से घुसपैठ करने के बाद वह अन्य कट्टर आतंकवादियों के साथ सक्रिय रहा और जिले में आगजनी एवं विस्फोट की घटनाओं के अलावा आम नागरिकों और सुरक्षा बलों पर किए गए कई हमलों में शामिल पाया गया।'' अधिकारी ने कहा, ‘‘इसके अलावा, उसने कई स्थानीय युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के लिए उकसाया।'' उन्होंने कहा कि थाथरी के एक अन्य आतंकवादी मोहम्मद अमीन उर्फ ‘खुबैब' को राशिद ने आतंकवादी गतिविधियों में शामिल किया था।

इन जिलों में बढ़ाना चाहता है आतंकवाद 
एसएसपी ने कहा, ‘‘अमीन भी वर्तमान में पाकिस्तान से काम कर रहा है और डोडा, किश्तवाड़ और रामबन जिलों में आतंकवाद को फिर से बढ़ाने के प्रयास कर रहा है।'' उसने हाल के दिनों में आईईडी विस्फोट, ड्रोन गिराने और हथियारों की तस्करी सहित कई आतंकवादी घटनाओं की साजिश रची। राशिद और अमीन दोनों एक दशक पहले पाकिस्तान भाग गए थे और स्थानीय अदालत ने उन्हें अपराधी घोषित किया है। अधिकारी ने बताया कि डोडा और जम्मू क्षेत्र के अन्य जिलों के विभिन्न पुलिस थानों में उनके खिलाफ कई प्राथमिकी दर्ज हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News