जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिला हाईटेक कमांड व्हीकल, आतंकियों का एनकाउंटर करने में मिलेगी मदद

punjabkesari.in Saturday, Sep 26, 2020 - 01:56 PM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर पुलिस को हाईटेक कमांड व्हीकल मिला है। इस कमांड व्हीकल में ढेर सारी खूबियां हैं जिनकी वजह से इसे आतंकवादियों के साथ होने वाले एनकाउंटर में तैनात किया जा सकता है। इस वाहन में 360 डिग्री कैमरा और अडवांस्‍ड मेडिकल किट सहित ढेर सारी विशेषताएं हैं।

PunjabKesari
जम्मू और कश्मीर पुलिस के एक अधिकारी दमन सिंह ने बताया कि कमांड वाहन का उपयोग आपदाओं और एनकाउंटरों के दौरान संचार या परिचालन केंद्र स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। उन्होंने इसकी विशेषता को गिनाते हुए कहा कि इस वाहन में 10 सीसीटीवी कैमरों, पीटीजेड कैमरा, 360 डिग्री व्यू कैमरें से लैस है। नए लड़ाकू वाहन की सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए, सिंह ने कहा कि इसमें एक बुलेटप्रूफ बॉडी है, जो बाहर की किसी भी गोलाबारी से पुलिस के लोगों को बचाएगी।

PunjabKesari
अगर हम किसी भी स्थान पर फंस गए हैं, तो वाहन में तीन-स्तरीय बिजली आपूर्ति प्रणाली है जो एक सप्ताह तक चल सकती है। इसके अलावा इसे बाहर की एसी पावर सप्‍लाई से भी जोड़ा जा सकता है। इसमें फ्रिज, माइक्रोवेव भी है। फ्लैश लाइट्स, एक उन्नत चिकित्सा किट और जीवित रहने के लिए आवश्यक अन्य सुरक्षा प्रणालियां भी हैं। आवास स्थान को बढ़ाने के लिए वाहन को टेंट हाउस में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

PunjabKesari
करनैल सिंह ने कहा, 'वाहन में किसी भी आपात स्थिति को संभालने के लिए आवश्यक सभी विशेषताएं हैं। हमारे अधिकारी वाहन की कमांड को सीखने के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं, और 2-3 सप्ताह में प्रशिक्षित हो जाएंगे। बता दें कि डीजीपी दिलबाग सिंह ने 14 सितंबर को इसे जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस को सौंपा था। इस स्‍पेशल कमांड व्हीकल को रेंज पुलिस हेडक्‍वॉर्टर ऊधमपुर-रियासी में डीआईजी ऊधमपुर-रियासी रेंज सुजीत कुमार की देखरेख में बनवाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Related News

Recommended News