गृह मंत्री अमित शाह बोले, जम्मू-कश्मीर को सही समय पर देंगे राज्य का दर्जा- पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Feb 13, 2021 - 08:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि इस विधेयक में ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है कि इससे जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा। इसी बीच, जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021 शनिवार को लंबी चर्चा के बाद लोकसभा से पास हो गया। वहीं, जैश-ए-मोहम्‍मद के एक गिरफ्तार आतंकी ने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को लेकर बड़ा खुलासा किया। उन्होंने कहा कि डोभाल को पाकिस्‍तान से चलने वाले आतंकी संगठनों ने अपना निशाना बनाने की तैयारी कर ली थी।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर को सही समय पर देंगे राज्य का दर्जा
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक का राज्य के दर्जे से कोई संबंध नहीं है और उपयुक्त समय पर जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा। लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021 पर चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि इस विधेयक में ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है कि इससे जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं फिर से कहता हूं कि इस विधेयक का जम्मू-कश्मीर के राज्य के दर्जे से कोई संबंध नहीं है। उपयुक्त समय पर प्रदेश को राज्य का दर्जा दिया जाएगा।''    

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक लोकसभा से पास
जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2021 शनिवार को लंबी चर्चा के बाद लोकसभा से पास हो गया। इस विधेयक में जम्मू कश्मीर कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय वन सेवा के अधिकारियों को अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्रशासित प्रदेशों के कैडर का हिस्सा बनाने का प्रावधान है। यह विधेयक जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) अध्यादेश का स्थान लेगा जो पिछले महीने जारी किया गया था। 

NSA अजीत डोभाल पर हमले के लिए जैश ने कराई थी रेकी
राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को पाकिस्‍तान से चलने वाले आतंकी संगठनों ने अपना निशाना बनाने की तैयारी कर ली थी। जैश-ए-मोहम्‍मद के एक गिरफ्तार आतंकी ने इस बात का खुलासा किया है। उसने बताया है कि कैसे पाकिस्तान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पर अपनी पैनी नजर रखे हुए है। आतंकी हिदायतुल्लाह मलिक ने पूछताछ में बताया कि एनएसए अजीत डोभाल पर हमले के मकसद से उनके कार्यालय का रेकी वीडियो बनाया था। आतंकी के खुलासे के बाद एनएसए अजीत डोभाल के ऑफिस और कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

SKM ने कहा- 16 किसान अब भी लापता
केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने 26 जनवरी को अपनी ‘ट्रैक्टर परेड' के दौरान हुई हिंसा की घटना और किसानों के खिलाफ दर्ज किये गये कथित ‘‘झूठे'' मामलों की उच्चस्तरीय न्यायिक जांच कराए जाने की शनिवार को मांग की। संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने सिंघू बॉर्डर पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जिन किसानों को पुलिस के नोटिस मिल रहे हैं, वे उसके (पुलिस के) समक्ष प्रत्यक्ष रूप से पेश न हों, बल्कि सहायता के लिए किसान यूनियनों द्वारा गठित कानूनी प्रकोष्ठ से संपर्क करें।

शाहीन बाग मामले में SC का बड़ा फैसला
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि ‘प्रदर्शन करने का अधिकार कहीं भी और कभी भी' नहीं हो सकता और इसने पिछले वर्ष पारित अपने आदेश की समीक्षा की मांग वाली याचिका खारिज कर दी। पिछले वर्ष फैसले में उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक रास्ते पर कब्जा जमाना स्वीकार्य नहीं है। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि कुछ अचानक प्रदर्शन हो सकते हैं लेकिन लंबे समय तक असहमति या प्रदर्शन के लिए सार्वजनिक स्थानों पर लगातार कब्जा नहीं किया जा सकता है जिससे दूसरे लोगों के अधिकार प्रभावित हों।

पूरे कृषि व्यापार को अपने दो मित्रों के हवाले करना चाहते हैं मोदी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक बार फिर निशाना साधते हुए शनिवार को आरोप लगाया कि वह देश की चालीस प्रतिशत जनता के व्यापार (कृषि) को अपने दो मित्रों के हवाले करना चाहते हैं। राहुल गांधी राजस्थान के अपने दौरे के दूसरे दिन अजमेर के पास रूपनगढ़ में किसानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हिंदुस्तान का सबसे बड़ा व्यापार कृषि का है। 40 लाख करोड़ रुपये का व्यापार है।

टीएमसी जीतेगी 250 से अधिक सीटें, बीजेपी के लिए दोहरा आंकड़ा पार करना मुश्किल
तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी ने शनिवार को दावा किया कि टीएमसी 250 से अधिक सीटें जीतेगी, जबकि भाजपा के लिए दोहरे अंक का आंकड़ा पार करना भी मुश्किल होगा। बनर्जी ने 200 से अधिक सीटें जीतकर राज्य की सत्ता में आने के भाजपा के दावे के जवाब में यह बात कही। अप्रैल-मई में बंगाल के 294 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव होने हैं। बनर्जी पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं।

आपके मन में सिर्फ हिंदू-मुसलमान और खुद को सेक्युलर कहते हो
गृह मंत्री ने कहा कि ओवैसी अफसरों का भी हिन्दू मुस्लिम में विभाजन करते हैं। क्या एक मुस्लिम अफसर हिन्दू जनता की सेवा नहीं कर सकता या हिन्दू अफसर मुस्लिम जनता की सेवा नहीं कर सकता? उन्होंने कहा कि अफसरों को हिन्दू-मुस्लिम में बांटते हैं और खुद को धर्मनिरपेक्ष कहते हैं। 4जी इंटरनेट सुविधाएं दबाव में बहाल करने के विपक्षी सदस्यों के आरोप पर जवाब देते हुए शाह ने कहा, ‘‘ असदुद्दीन ओवैसी जी ने कहा कि 2जी से 4जी इंटरनेट सेवा को विदेशियों के दबाव में लागू किया गया है।

इस्लाम या ईसाई धर्म अपनाने वाले दलितों को नहीं मिलेगा आरक्षण
केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राज्यसभा में अनुसूचित जाति को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बताया कि इस्लाम और ईसाई धर्म में शामिल होने वाले दलितों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं उन्होंने यह भी साफ किया कि ऐसे लोग अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट से संसदीय या विधानसभा चुनाव भी नहीं लड़ पाएंगे। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य जीवीएल नरसिम्हा राव ने कानून मंत्री से दूसरे धर्मों को लेकर किए गए सवाल पर जवाब देते हुए प्रसाद ने कहा कि जिन लोगों ने हिंदू, सिंख और बौद्ध धर्म अपनाया है, वे अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।

TMC के पूर्व नेता दिनेश त्रिवेदी ने बीजेपी में शामिल होने पर कही ये बात
तृणमूल कांग्रेस के पूर्व नेता दिनेश त्रिवेदी ने राज्यसभा से इस्तीफा देने के बाद पश्चिम बंगाल में राजनीतिक घमासान तेज हो गया है। TMC के पूर्व सांसद दिनेश त्रिवेदी ने सीएम ममता बनर्जी के ऊपर जमकर हमला बोला है। दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि ममता बनर्जी हमेशा अपना सिर ऊपर रखने की बात करती है, उन्हें पता होना चाहिए कि हर कोई अपना सिर सिर ऊपर रखना चाहता है, लेकिन अगर राज्य में डर और हिंसा का माहौल हो तो फिर सिर ऊंचा नही रख सकते।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News