3 महीने पहले ही जेटली को हो गया था मौत का अहसास! PM मोदी को लिखा था आखिरी खत

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2019 - 03:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को निधन हो गया है। उनके पार्थिव शरीर को एम्‍स से उनके कैलाश कॉलोनी स्थित घर पर ले जाया जा रहा है। अपने निधन से पहले जेटली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आखिरी खत लिखा था। जेटली ने यह भावुक पत्र उस समय लिखा जब लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने भारी बहुमत से जीत हासिल की थी। शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले लिखे इस पत्र में जेटली ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए भारतीय जनता पार्टी की नई सरकार में कोई भी जिम्मेदारी लेने में असमर्थता जाहिर की थी।  

 

जेटली ने पत्र में कहा कि वह अपने इलाज और स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने नई सरकार में कोई जिम्मेदारी न लेने की अपनी इच्छा के बारे में मोदी को मौखिक रूप से सूचित कर दिया था। जेटली द्वारा आधिकारिक लेटरहेड पर 29 मई को अंग्रेजी में लिखे पत्र का मूल पाठ इस प्रकार है:

 

माननीय प्रधानमंत्री जी, पिछले पांच सालों में आपके नेतृत्व में भारत सरकार का हिस्सा रहना मेरे लिए बहुत ही संम्मान और सीखने का अनुभव रहा। इससे पहले भी पार्टी ने मुझे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में, पार्टी संगठन में और विपक्ष में रहते हुए अहम जिम्मेदारियों का सौभाग्य दिया। मैं अब इससे अधिक की अपेक्षा कर भी नहीं सकता था।  पिछले अठारह महीनों के दौरान, मुझे कुछ गंभीर स्वास्थ्य चुनौतियां मिली। मेरे डॉक्टरों ने मुझे लगभग उन सभी से उभरने में सक्षम किया। चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद जब आप केदारनाथ के लिए रवाना हो रहे थे, मैंने आपको मौखिक रूप से सूचित किया था कि भले ही मैं अभियान के दौरान मुझे सौंपी गई जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में सक्षम था, लेकिन मैं भविष्य में कुछ समय के लिए किसी भी जिम्मेदारी से दूर रहना पसंद करूंगा। ऐसा करने से मैं अपने इलाज और स्वस्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर पाऊंगा। 


पत्र में लिखा कि आपके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को बहुत शानदार जीत प्राप्त हुई है। कल नई सरकार को शपथ दिलाई जाएगी। मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि मुझे अपने लिए, मेरे उपचार और मेरे स्वास्थ्य के लिए उचित समय की अनुमति दी जाए और इसलिए, वर्तमान में, नई सरकार में किसी भी जिम्मेदारी का हिस्सा न बनाया जाए। इस दौरान मेरे पास निश्चित तौर पर काफी समय होगा जिसमें मैं सरकार और पार्टी की अनौपचारिक रूप से मदद कर सकूंगा। हार्दिक शुभकामनाओं सहित अरुण जेटली 


जेटली के इस पत्र से पहले नई सरकार में उनके विभाग को लेकर कई अटकलें लगाई जा रहीं थी। लेकिन उनके  चार पैराग्राफ के पत्र में यह साफ़ कर दिया कि वह अपने इलाज और स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने नई सरकार में कोई जिम्मेदारी न लेने की अपनी इच्छा के बारे में मोदी को मौखिक रूप से सूचित कर दिया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News