जेतली का ''ब्लाग वार'', कहा- संघीय व्यवस्था को बर्बाद कर रहा विपक्ष

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2019 - 06:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त मंत्री अरुण जेतली ने कर्नाटक में आयकर विभाग के छापे पर विपक्ष के आरोपों को निराधार बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि वह एक ओर संघीय व्यवस्था की बात करती है और दूसरी ओर उसे बर्बाद करने का कोई अवसर नहीं छोड़ रही।
 PunjabKesari

जेतली ने एक ब्लॉग में लिखा कि कर्नाटक में आयकर विभाग ने जिसके घर पर छापा मारा था वह एक राज्य मंत्री का ‘भतीजा’ था। संघीय व्यवस्था सिर्फ राज्यों का अधिकार नहीं है। भारतीय संघवाद भारत को ‘राज्यों के संघ’ के रूप में परिभाषित करता है। केंद्र का अधिकार भी उतना ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने लिखा कि 28 मार्च को बेंगलुरु में जनता दल (सेक्युलर) और कांग्रेस के नेता, मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी और राज्य के मंत्री आयकर विभाग के दफ्तर के बाहर यह कहते हुये प्रदर्शन करने के लिए एकत्र हुये कि मंत्रियों के यहां तलाशी ली जा रही है। लेकिन, उन्होंने जो सबूत दिये उससे अधिक से अधिक यह पता चला कि एक मंत्री के भतीजे के यहां तलाशी ली गयी है। 

PunjabKesari
ब्लॉग में लिखा कि यह तलाशी किसी राजनेता या राजनीतिक कार्यकर्ता के यहां भी नहीं थी। यह सिर्फ राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के ठेकेदारों और अभियंताओं के खिलाफ थी। कांग्रेस और जनता दल (एस) की अस्वाभाविक प्रतिक्रिया से संदेह की सूई उठती है। इस प्रतिक्रिया से संदेह होता है कि प्रदर्शन करने वाले तलाशी के ‘‘विषय वस्तु’’ को लेकर चिंतित थे। कहीं ऐसा तो नहीं कि पीडब्ल्यूडी ठेकेदारों को पैसा देता है जो इंजीनियरों के माध्यम से उनके ‘प्रिंसिपलों’ तक पहुंचता है जो उस दिन प्रदर्शन कर रहे थे।

भाजपा नेता ने कहा कि देश की सुरक्षा, संप्रभुता, आतंकवाद से मुकाबला, सीमाओं की सुरक्षा, सीमा शुल्क के चेकप्वाइंट, आयकर का क्रियान्वयन आदि केंद्र के अधिकार क्षेत्र में है। यदि राज्य इसमें अड़ंगा डालते हैं तो वे संघीय नियमों के उल्लंघन के दोषी हैं। पश्चिम बंगाल में राज्य के मंत्री और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी के बैग की जाँच करने से सीमा शुल्क अधिकारियों को पुलिस द्वारा रोके जाने के बारे में उन्होंने लिखा कि क्या कोई राज्य अपनी पुलिस को सीमा शुल्क के क्षेत्र में भेज सकता है तथा उन्हें यह निर्देश दे सकता है कि क्या करना है और क्या नहीं करना है। यह संघीय व्यवस्था के लिए खतरा होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News