कजाकिस्तान में विदेश मंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी...चीन पर भी बरसे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 13, 2021 - 01:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कजाकिस्तान पहुंचे भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आतंकवाद को बढ़ावा देने को लेकर पाकिस्तान को कड़े शब्दों में संदेश दिया तो वहीं चीन को भी परियोजनाओं के नाम पर अपना प्रोपैगेंडा ना चलाने की सलाह दी। जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि उग्रवाद, कट्टरता और हिंसा जैसे तत्वों को बढ़ावा देने वाले देशों को खुद भी इनके खतरों को झेलना पड़ता है।

 

जयशंकर ने यह टिप्पणी एशिया में वार्ता और विश्वास निर्माण उपाय सम्मेलन (CICA) के विदेश मंत्रियों की कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट तोकायेव के साथ हुई संयुक्त बैठक में की।विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम पर भी चर्चा करते हुए चिंता जताई कि इस क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवाद का समर्थन के लिए न हो। जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद, हथियारों की तस्करी, नशीले पदार्थों का व्यापार और अन्य प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय अपराधों से निपटने के लिए सामूहिक संकल्प को मजबूत करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है तथा CICA द्वारा प्रोत्साहित सहयोग इसमें सहायक हो सकता है।

 

विदेश मंत्री ने कहा कि विश्व व्यवस्था में जो परिवर्तन CICA के समेकन में परिलक्षित होते हैं, उनसे सुधार बहुपक्षवाद के लिए एक शक्तिशाली मामला बनता है। हमारी विविध दुनिया को लोकतांत्रिक फैसले लेने का लाभ उठाने के और तरीके तलाशने चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News