भारतीय कामगारों की खाड़ी देशों में वापसी पर बोले जयशंकर, PM मोदी ने 2 साल में 16 बार की अपने समकक्षों से बात

punjabkesari.in Thursday, Feb 03, 2022 - 05:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास कर रही है कि भारतीय कामगार खाड़ी देशों में अपने काम पर वापस लौट सकें। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को क्षेत्र में उच्चतम स्तर पर उठाया जा रहा है। जयशंकर ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खाड़ी देशों में आर्थिक स्थिति में सुधार और कोविड मामलों में कमी के बाद यात्रा प्रतिबंधों में रियायत के साथ ही कई भारतीय कामगार अब वहां वापस लौट रहे हैं।

 

सरकार के अनुमानों के अनुसार, वंदे भारत मिशन के तहत छह खाड़ी देशों- संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कुवैत, ओमान, कतर और बहरीन से 7,16,662 श्रमिक भारत लौटे। जयशंकर ने कहा, ‘‘... हमने खाड़ी देशों की सरकारों के साथ बातचीत की है। इस बातचीत का नेतृत्व खुद प्रधानमंत्री ने किया है।

 

पिछले दो साों के दौरान, कोविड अवधि के दौरान, प्रधानमंत्री ने खाड़ी देशों के नेताओं व अपने समकक्षों के साथ 16 बार टेलीफोन पर बातचीत की।'' जयशंकर ने कहा कि उन्होंने 13 बार और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन चार बार खाड़ी देशों का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य अधिक से अधिक कामगारों की वापसी है। उन्होंने कहा कि हाल के महीनों में महामारी की तीव्रता में कमी आई है और ऐसे में कामगारों की उनके कार्यस्थलों पर शीघ्र वापसी पर जोर दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News