पाक गए सिख श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सही-सलामत घर वापसी हमारी जिम्मेदारी: जयशंकर

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 10:59 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  पाकिस्तान में धार्मिक यात्रा पर गए 800 से अधिक सिख श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर भारत वहां की सरकार के संपर्क में हैं। लाहौर समेत पड़ोसी देश के कुछ शहरों में हिंसक प्रर्शन की वजह से इन श्रद्धालुओं का दौरा प्रभावित हुआ है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, “गतिविधियों पर करीबी नजर है। पाकिस्तानी अधिकारियों और सिख जत्थे के संपर्क में हैं। तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा व सही-सलामत घर वापसी के लिये पूरी कोशिश करेंगे।

PunjabKesari
मंत्री की यह प्रतिक्रिया दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा के एक ट्वीट पर आई जिसमें उन्होंने जयशंकर से अनुरोध किया था कि वो पाकिस्तान में फंसे सिख तीर्थयात्रियों के मामले को देखें। बैसाखी के कार्यक्रम में शामिल होने 800 से ज्यादा सिख श्रद्धालु पाकिस्तान गए हैं। भारतीय तीर्थ यात्री उत्सव में शामिल होने सोमवार को वाघा सीमा से लाहौर पहुंचे थे। मंगलवार अपराह्न भारतीय तीर्थ यात्री 25 बसों में हसनअबदाल में गुरुद्वारा पंजा साहिब के लिये रवाना हुए। उनके साथ पाकिस्तानी पुलिस और रेंजर्स भी सुरक्षा में तैनात थे।

PunjabKesari
पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की सरकार के एक अधिकारी ने लाहौर में बताया कि टीएलपी के प्रदर्शन के दौरान सड़कें बंद होने के कारण सिख यात्री 14 घंटे के सफर के बाद बुधवार सुबह चार बजे के बाद हसनअबदाल पहुंचे, जहां पहुंचने में अमूमन तीन घंटे लगते हैं। फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित करने के मामले में फ्रांसीसी राजदूत को निष्कासित करने की मांग कर रहे तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के समर्थकों द्वारा सड़कें बंद किये जाने से उनकी यात्रा प्रभावित हुई। भारतीय तीर्थयात्रियों ने बुधवार को मुख्य समारोह में हिस्सा लिया जिसमें कुछ स्थानीय सिख भी शामिल हुए। भारतीय सिख पाकिस्तान में 10 दिन के ठहराव के दौरान पंजाब में अन्य पवित्र स्थलों की भी यात्रा करेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News