जयशंकर ने केन्या में भारतीय समुदाय के लोगों से संवाद

punjabkesari.in Monday, Jun 14, 2021 - 11:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस. जयशंकर का केन्या में भारतीय समुदाय के विभिन्न वर्गों के साथ ‘‘सार्थक'' ऑनलाइन संवाद हुआ। इस पूर्वी अफ्रीकी देश के साथ भारत के संबंधों को मजबूत बनाने की खातिर जयशंकर यहां तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को पहुंचे।  भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया कि माननीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर केन्या के आधिकारिक दौरे पर आए हुए हैं और उन्होंने 13 जून को केन्या में भारतीय समुदाय के विभिन्न वर्गों के साथ ऑनलाइन बातचीत की।

PunjabKesari

बैठक का संयोजन केन्या में भारत के उच्चायुक्त डॉ. वीरेंद्र पॉल ने किया। केन्या में भारतीय मूल के करीब 80,000 लोग हैं जिनमें से करीब 20,000 भारतीय नागरिक हैं। इससे पहले, शनिवार को जयशंकर और उनकी केन्याई समकक्ष रशैल ओमामो ने दोनों देशों के बीच ‘द्विपक्षीय सहयोग' पर ‘सार्थक बातचीत' की। इन संबंधों को आगे ले जाने का काम एक संयुक्त आयोग करेगा।

 

​वार्ता के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दोनों सदस्यों के लिए उपयुक्त क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से बातचीत हुई। एक ऐतिहासिक एकजुटता आज एक आधुनिक साझेदारी बन गई है।'' वर्तमान में भारत और केन्या सुरक्षा परिषद के सदस्य हैं और वे राष्ट्रमंडल के भी सदस्य हैं। केन्या अफ्रीकी संघ का सक्रिय सदस्य है जिसके भारत के साथ लंबे समय से संबंध रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News