जयशंकर ने यूरोपीय संघ के समकक्ष संग आपसी सहयोग, अफगानिस्तान-म्यांमार पर की चर्चा

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 10:55 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूरोपीय संघ के अपने समकक्ष जोसेप बोरेल फॉन्टेल्स के साथ सोमवार को भारत-ईयू सहयोग के रणनीतिक पहलुओं पर चर्चा की। यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेप और जयशंकर के बीच अफगानिस्तान और म्यांमार समेत अन्य वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा हुई। जयशंकर ने हंगरी और स्वीडन के अपने समकक्षों से भी अलग-अलग वार्ता की और द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। 

जयशंकर ने जोसेप से बात करने के बाद ट्वीट किया,‘‘यूरोपीय संघ के एचआरवीपी @ जोसेप बोरेल एफ के साथ गर्मजोशीपूर्ण बातचीत हुई, इस साल की हमारी पहली मुलाकात। व्यापार, निवेश, संपर्क, जलवायु कार्रवाई और भारत-यूरोपीय संघ सहयोग के रणनीतिक पहलुओं की समीक्षा की गई।'' उन्होंने कहा कि जोसेप से अफगानिस्तान और म्यांमार समेत अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई। एक अन्य ट्वीट में जयशंकर ने कहा कि हंगरी के विदेश मंत्री पीटर सिज्जार्तो के साथ उनकी अच्छी चर्चा हुई। 

विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘व्यापार, निवेश, शिक्षा, गतिशीलता और स्वास्थ्य में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा हुई। विश्वास है कि साल 2021 के दौरान काफी सकारात्मक रही गति साल 2022 में और बढ़ेगी। मैं जल्द ही भारत में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं।'' एक अन्य ट्वीट में जयशंकर ने कहा कि उन्होंने अपने स्वीडिश समकक्ष एन लिंडे के साथ भी बात की और बातचीत में कोविड-19 की स्थिति, हरित संक्रमण और नॉर्डिक सहयोग पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि स्वीडन के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध लगातार आगे बढ़ रहे हैं। 

लिंडे ने भी जयशंकर के साथ अपनी चर्चा के बारे में ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से अच्छी बातचीत हुई। स्वीडन और भारत के बीच बहुत करीबी और व्यापक साझेदारी की पुष्टि होती है। हमने जलवायु सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर निरंतर सहयोग को रेखांकित किया।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News