जहांगीरपुरी हिंसा: अमित शाह के दिल्ली पुलिस को निर्देश, 'ऐसी कार्रवाई करो मिसाल बन जाए'

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2022 - 08:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस को जहांगीरपुरी में हुई हिंसा मामले में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अमित शाह ने दिल्ली पुलिस से कहा कि ऐसी कार्रवाई करो कि मिसाल बन जाए। दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में 16 अप्रैल की घटना पर दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उन्हें एक रिपोर्ट पेश किए जाने के बाद अमित शाह ने  दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना से बात की। घटना के बाद से शाह और अस्थाना के बीच यह दूसरी टेलीफोन पर बातचीत है। गृह मंत्री ने शनिवार को अस्थाना और विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक से घटना पर बात की थी।शाह ने एक धार्मिक जुलूस के दौरान दो समुदायों के सदस्यों के बीच पथराव के तुरंत बाद स्थिति का जायजा लिया। 

PunjabKesari

हनुमान जयंती पर गड़बड़ी की थी साजिश
जहांगीरपुरी पुलिस स्टेशन में एक पुलिस अधिकारी द्वारा दर्ज की गई शिकायत पर में कहा गया कि हनुमान जयंती को चिह्नित करने के लिए एक "शांतिपूर्ण" शोभा यात्रा थी और एक बहस के बाद पथराव हुआ था। अस्थाना ने पहले दिन में कहा था कि पुलिस की 14 टीमें जहांगीरपुरी हिंसा मामले की जांच कर रही हैं। इस घटना के सिलसिले में अब तक 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और दो किशोरों को हिरासत में लिया गया है, जिसमें आठ पुलिस कर्मियों और एक नागरिक सहित नौ लोग घायल हो गए थे।

 

बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवान तैनात
उत्तर पश्चिमी दिल्ली के हिंसाग्रस्त जहांगीरपुरी इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है, इनमें दंगा रोधी बल के जवान भी शामिल हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चौबीस घंटे क्षेत्र में 500 से अधिक पुलिसकर्मी और अतिरिक्त बलों की छह कंपनियां तैनात हैं। अधिकारी ने बताया कि कुल 80 आंसू गैस दल और पानी की बौछार करने वाले दलों को तैनात किया गया है। संवेदनशील इलाकों में छतों की निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं।

 

बता दें कि शनिवार को जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा के दौरान दो समुदायों के लोगों के बीच झड़प हो गई थी जिसमें एक स्थानीय व्यक्ति और आठ पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News