J&K पुलिस जल्द होगी बॉडीकैम से लैस, जानिए इसकी खूबियां..पाकिस्तानी आतंकवादियों की अब खैर नहीं

punjabkesari.in Thursday, Jan 20, 2022 - 02:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क : आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान होने वाली घटनाओं को और अधिक पारदर्शी तरीके से कैप्चर करने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस की ‘खाकी' वर्दी पर जल्द ही GPS फिट बॉडी कैम लगाया जाएगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पहले सिर्फ ट्रैफिक पुलिस बॉडी कैम से लैस थी, लेकिन जल्द ही गैजेट ‘खाकी' वर्दी पर भी दिखाई देंगे, खासकर उनकी वर्दी में जो कानून-व्यवस्था की समस्या से निपट रहे हैं और आतंकवाद विरोधी अभियानों में लगे हुए हैं।' उन्होंने कहा कि पुलिस के सामने आने वाली चुनौतियों के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर पुलिस में सुधार और आधुनिकीकरण की कवायद पिछले कुछ सालों से चल रही है।

 

हमारे जवान, जो पाकिस्तान द्वारा शुरू किए गए नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए लड़ रहे हैं, जल्द ही अत्याधुनिक असॉल्ट राइफलों और बॉडी कैम से लैस होंगे। विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर पुलिस को भी हाल ही में उच्च तकनीक वाले सैन्य-श्रेणी के हथियारों से लैस किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे जवानों को आधुनिक हथियारों से लैस करने का निर्णय कुछ तथाकथित मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और आतंकवादियों और अलगाववादियों के समर्थकों द्वारा उन पर लगाए गए आरोपों को रोकने के लिए लिया गया है।

 

अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस आतंक विरोधी अभियानों के दौरान सेना और BSF और अन्य अर्ध-सैन्य बलों को कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। उन्हें और अधिक आधुनिक बनाने के लिए वर्दी में अधिक पारदर्शी बॉडी कैम फिट किया जायेगा, जो उनके लिये मददगार साबित होगा।' उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा जल्द ही खरीदे जाने वाले अत्याधुनिक बॉडी कैम में 10 मेगापिक्सल के कैमरे होंगे जो हर तरह के मौसम में काम करने के लिये सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि कैमरे में GPS लगे होंगे और कोई भी रिकॉडिंग, तस्वीरों और वीडियो से छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा।'

 

इसके अलावा, बॉडी कैम में ऑटो-फोकस्ड लेंस भी लगे होंगे, जो अंधेरे में भी लगभग 15 मीटर के दायरे में गतिविधि को रिकॉर्ड  करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि यह नाइट विजन और इन्फ्रा LED लाइट्स से लैस होंगे, जो हेलमेट पर या वर्दी पर लगे होंगे। यह कहते हुए कि बॉडी कैम जल्द ही‘खाकी'का एक अभिन्न अंग होगा, अधिकारी ने कहा कि गैजेट 24म7 आसपास की सभी गतिविधियों को कैप्चर करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News