जम्मू-कश्मीर ने कोविड से प्रभावित परिवार के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना शुरू की

punjabkesari.in Thursday, Jul 01, 2021 - 02:22 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू -कश्मीर प्रशासन ने बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस से प्रभावित परिवारों की मदद के लिए कोविड मृत्यु विशेष सहायता योजना (एसएएससीएम) शुरू की। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने ट्वीट पर इस सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की घोषणा की। उन्होंने कहा,"कोविड-19 से प्रभावित परिवारों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना एसएएससीएम की आज शुरूआत की। हमारा फर्ज और जिम्मेदारी है कि हम परिवारों की मदद करें, आजीविका बहाल करें और उनके जीवन में स्थिरता सुनिश्चित करें।"

 

सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन महामारी की वजह से अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रशासन उनके कल्याण एवं शिक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएगा। एलजी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि बच्चों के लिए पीएम केयर्स का लाभ केंद्र शासित प्रदेश में भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा,"हम उन परिवारों के साथ एकजुटता से खड़े हैं जिन्होंने महामारी की वजह से कमाने वाले सदस्य को खोया है। पेंशन के अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे कि वे एक सम्मानजनक जीवन जिएं और उन्हें कोई वित्तीय कठिनाई न हो।"

सिन्हा ने कहा कि समाज कल्याण विभाग के तहत एक विशेष प्रकोष्ठ का गठन किया गया है जो प्रभावित परिवारों की मदद करेगा। उन्होंने कहा,"कल्याण अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे परिवारों से नियमित तौर मिलेंगे ताकि उन्हें चौबीस घंटे सहायता मिल सके।"

 

सिन्हा ने कहा कि प्रशासन हर प्रभावित परिवार तक पहुंचेगा और अगर वे अपना कारोबार शुरू करना या स्वरोजगार के लिए कोई काम करना चाहते हैं तो उन्हें आर्थिक मदद भी देगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News