फिर देवदूत बनी भारतीय सेना, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी में फंसे 30 नागरिकों की बचाई जान

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 04:33 PM (IST)

 नेशनल डेस्कः  जम्मू-कश्मीर में   बर्फबारी का दौर लगातार जारी है। पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इस बीच यहां सोमवार रात भारतीय सेना के जवानों ने 30 नागरिकों की जान बचाई। घटना जम्मू-कश्मीर में चौकीबल-तंगधार रोड की बताई जा रही है जहां भारी बर्फबारी दो हिम्सखलन में 30 नागरिक फंस गए थे।  बताया जा रहा है कि ये सभी नागरिक खूनी नाला और एसएम हिल के पास हाईवे पर फंसे हुए थे।  सेना के जवानों को जैसे ही इसकी जानकारी मिली, उन्होंने तुरंत वहां पहुंचकर लोगों की जान बचाई।

 

अधिकारियों  के मुताबिक जैसे ही नागरिकों ने अपनी गाड़ियों के फंसने की सूचना सेना को दी, दो हिमस्खलन बचाव दल और जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (जीआरईएफ) की एक टीम बचाव अभियान में जुट गई।  अधिकारियों के मुताबिक खराब मौसम के बावजूद 14 नागरिकों को रेस्क्यू कर नीलम लाया गया जबकि 16 नागरिकों को एनसी पास लया गया जिसे साधना पास भी कहा जाता है। बताया जा रहा है कि पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन में करीब 5-6 घंटे का समय लगा। वहीं बचाए गए सभी नागरिकों को रात के लिए भोजन, चिकित्सा देखभाल और आश्रय प्रदान किया गया।

 

वहीं नागरिकों को बचाने के बाद मंगलवार को दिन में उनके वाहन भी बाहर निकाले गए। इससे पहले पिछले हफ्ते भी एक ऐसी ही खबर सामने आई थी जिसमें भारी बर्फबारी के बीच चिनार कॉर्प्स की रेस्क्यू टीम गर्भवती महिला को स्ट्रेचर पर बिठाकर जिला अस्पताल शोपियां लाई थी।  8 जनवरी को भी भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर के बोनियार तहसील के घग्गर हिल गांव से एक गर्भवती महिला को भारी बर्फबारी और खतरनाक सड़क की स्थिति के बावजूद उसे बोनियार में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) केंद्र में शिफ्ट किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News